scriptT20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: 1 मैच ने पलट दिया पूरे सेमीफाइनल का समीकरण, भारत और साउथ अफ्रीका के साथ अब ये टीमें बन गईं बड़ी दावेदार | t20 world cup 2024 semifinal scenario for england australia afghanistan and west indies | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: 1 मैच ने पलट दिया पूरे सेमीफाइनल का समीकरण, भारत और साउथ अफ्रीका के साथ अब ये टीमें बन गईं बड़ी दावेदार

T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल की जंग रोमांचक हो गई है। सेमीफाइनल से पहले सिर्फ 4 मुकाबले बचे हैं लेकिन एक भी टीम अब तक अंतिम 4 का टिकट हासिल नहीं कर पाई है।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 04:52 pm

Vivek Kumar Singh

T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario
World Cup 2024 Semifinal Scenario: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की 21 रनों की ऐतिहासिक जीत ने 2024 मेंस टी20 वर्ल्ड कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 को खोल दिया है। टूर्नामेंट के सुपर आठ चरण के समापन में केवल चार मैच बचे हैं। चलिए जानते हैं सेमीफाइनल में प्रवेश की दौड़ में बने रहने के लिए टीमों को क्या करने की आवश्यकता है। ग्रुप 1 में भारत चार अंकों और 2.425 के नेट रन रेट के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जो उन्हें सेमीफाइनल में प्रवेश करने का प्रमुख दावेदार बनाता है। अगर ऑस्ट्रेलिया बड़े अंतर से भारत को हराता है तो वे भारत से आगे निकल जाएंगे और अगर अफगानिस्तान सेंट विंसेंट में बांग्लादेश पर भारी अंतर से जीतते हैं तो वे भी आगे निकल सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया से हार गया भारत तो क्या होगा?

अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वे अपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गयाना में खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया की हालात बेहद खराब हैं क्योंकि वह दो अंक पर है और अफगानिस्तान से करारी हार के बाद उसका नेट रन रेट +0.223 हो गया है। भारत के खिलाफ जीत से ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बन जाएगी, जबकि रोहित शर्मा एंड कंपनी की हार से अफगानिस्तान या बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका बन जाएगा। इस बीच, अफगानिस्तान अपने अंतिम सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ एक और जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है।

बांग्लादेश भी रेस नहीं हुआ बाहर

अगर भारत दिन की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो उनका काम आसान हो सकता है, जिससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें बांग्लादेश को कितने अंतर से हराना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद, बांग्लादेश भी रेस में है और उसे अफगानिस्तान से आगे निकलने के लिए कम से कम 30 रन से जीत की जरूरत है और अगर उसे सेमीफाइनल में प्रवेश करना है तो ऑस्ट्रेलिया को भारत से भारी हार की जरूरत होगी। ग्रुप 2 में, सुपर आठ के मैचों के अंत से पहले चीजें अभी भी दिलचस्प हैं।

ग्रुप 2 से साउथ अफ्रीका बड़ी दावेदार

प्रतियोगिता में अब तक अपराजित दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट के सह-मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे और ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर मौजूद टीम के साथ सेमीफाइनल में भिड़ेंगे। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा. यदि वे हारते हैं, तो उन्हें बारबाडोस में इंग्लैंड को हराने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नेट रन रेट पर भारी असर न पड़े। मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अंतिम सुपर आठ मुकाबले में अमेरिका पर जीत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका की वेस्टइंडीज पर जीत की जरूरत है। अगर बारबाडोस में मैच धुल जाता है, तो भी इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्मीद करनी होगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024 Semifinal Scenario: 1 मैच ने पलट दिया पूरे सेमीफाइनल का समीकरण, भारत और साउथ अफ्रीका के साथ अब ये टीमें बन गईं बड़ी दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो