script34 हजार से अधिक रन बनाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास | South African batsman hashim amla retires from all forms of cricket | Patrika News
क्रिकेट

34 हजार से अधिक रन बनाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

क्रिकेट करियर में 34 हजार से अधिक रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। 39 वर्षीय बल्लेबाज हाशिम अमला ने सरे कंट्री क्लब को सूचित किया है कि वह 2023 काउंटी चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगे। अब वह बल्लेबाजी कोच की भूमिका में नजर आएंगे।

Jan 19, 2023 / 01:36 pm

lokesh verma

south-african-batsman-hashim-amla-retires-from-all-forms-of-cricket.jpg

34 हजार से अधिक रन बनाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास।

क्रिकेट करियर में 34 हजार से अधिक रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। 39 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने सरे कंट्री क्लब को सूचित किया है कि वह 2023 काउंटी चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगे। अमला ने काउंटी क्लब के साथ अपने अनुबंध के आखिरी सत्र 2022 में सरे को चैंपियनशिप जीतने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बता दें हाशिम अमला ने वनडे विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के अभियान के समाप्त होने के बाद ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।
दरअसल, हाशिम अमला ने अपने दो दशक लंबे करियर में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 34,104 रन बनाए हैं। उन्होंने 124 टेस्ट में 9,282 रन बनाए हैं। इस मामले में वह हमवतन जैक्स कैलिस के बाद दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट में 28 शतक लगाए हैं। इसमें 2012 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 311 रन की पारी भी शामिल है, जो टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का पहला तिहरा शतक भी था।

अब बनेंगे बल्लेबाजी कोच

हाशिम अमला सफेद गेंद के क्रिकेट में भी काफी सफल रहे हैं। उन्होंने 181 एकदिवसीय मैचों में 27 शतकों के साथ 8113 रन बनाए और 44 टी20 में 1,277 रन बनाए हैं। कुछ महीने पहले उन्होंने एमआई केप टाउन में चल रहे टी20 में बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल होकर कोचिंग करियर की शुरुआत की। 2019 एकदिवसीय विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अभियान के समाप्त होने के बाद अमला ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

यह भी पढ़े – शुभमन गिल ने जब आउट होने के बाद भी नहीं छोड़ा मैदान, अंपायर को दी गंदी-गंदी गालियां

इन टीमों के लिए खेल चुके हैं अमला

हाशिम अमला ने आधिकारिक तौर पर सरे को सूचित किया कि वह 2022 में जीते गए खिताब की रक्षा करने में उनकी मदद करने के लिए वापस नहीं आएंगे। वो 2019 में सरे में फिर से शामिल हुए, 2013 और 2014 में एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में काउंटी का प्रतिनिधित्व भी किया। वह पहले डबीर्शायर, हैम्पशायर, नॉटिंघमशायर और एसेक्स के साथ खेल चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और दक्षिण अफ्रीका की घरेलू प्रतियोगिताओं में क्वा-जुलु नटाल, डॉल्फिन और केप कोबरा का भी प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़े – हार्दिक पांड्या को आउट देने पर विवाद, वीडियो देखकर आप ही बताएं Out या Not Out

Hindi News/ Sports / Cricket News / 34 हजार से अधिक रन बनाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

ट्रेंडिंग वीडियो