scriptअश्विन तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन का ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड | R Ashwin can break Muttiah Muralitharan test Records says Brad Hodge | Patrika News
क्रिकेट

अश्विन तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन का ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉज ने हाल ही कहा कि मुथैया मुरलीधरन का टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के रविचंद्रन अश्विन तोड़ सकते हैं।

May 29, 2021 / 03:05 pm

भूप सिंह

r_ashwin.jpg

 

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 18 से 22 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC ) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम है। उन्होंने 133 टेस्ट में 800 विकेट अपने नाम किए थे। दूसरे नंबर पर हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न, जिन्होंने 708 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 विकेट हैं।

यह भी पढ़ें— न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर सर रिचर्ड हेडली बोले- भारत ने टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखा है…

शायद ही कोई तोड़ पाए मुरलीधरन का रिकॉर्ड
ऐसा लगता नहीं है कि मुथैया मुरलीधरन का यह रिकॉर्ड कोई तोड़ पाएगा। इस वक्त जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें सबसे आगे हैं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन, जो अब तक 614 विकेट ले चुके हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि अभी ज्यादा टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

अश्विन तोड़ सकते हैं मुरलीधरन का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉज (Brad Hodge) ने हाल ही कहा कि मुथैया मुरलीधरन का टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के रविचंद्रन अश्विन तोड़ सकते हैं। हालांकि अश्विन ने 78 टेस्ट मैचों में 409 विकेट लिए हैं और वह मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट से भी अभी 391 विकेट पीछे हैं। ब्रैड हॉग ने कहा कि अभी अश्विन 34 वर्ष के हैं और मेरे ख्याल से वह 42 साल की उम्र तक टेस्ट खेल सकते हैं। उनकी बल्लेबाजी में गिरावट आ सकती है, लेकिन गेंदबाज में दिन—प्रतिदिन निखार आ रहा है। वह कम से कम 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट तो लेंगे ही। हो सकता है मुरलीधरन का 800 विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दें।

यह भी पढ़ें— क्रिकेट का जुनून: उम्र मात्र 2 साल, लगाता है विराट कोहली की तरह तगड़े शॉट, देखें वीडियो

विकेट लेने की बढ़ती जा रही ह भूख
अश्विन में दिन प्रतिदिन विकेट लेने की भूख बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने इंग्लैंड के वातारण में ढलने के लिए काउंटी क्रिकेट भी खेला है, जिसके चलते वह हाल के दिनों में सफल क्रिकेटर बने हैं। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने जो पराक्रम दिखाया है इसके बाद मैं उनका ओर बड़ा फैन हो गया हूं। मेरे ख्याल से मैदान के अंदर वह शतरंज के एक खिलाड़ी की तरह हैं। उनके खिलाफ खेलना मेरा सौभाग्य था। वह शानदार गेंदबाज हैं।

टेस्ट में 5 हाईएस्ट विकेट टेकर गेंदबाज
मुथैया मुरलीधरन : 800
शेन वार्न : 708
अनिल कुंबले : 619
जिमी एंडरसन : 614
ग्लैन मैक्ग्रा : 563

Hindi News/ Sports / Cricket News / अश्विन तोड़ सकते हैं मुथैया मुरलीधरन का ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो