scriptआईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग जारी, टॉप-10 में ये भारतीय खिलाड़ी | Phoebe Litchfield and Anneke Bosch rise in ICC Women's T20I rankings | Patrika News
क्रिकेट

आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग जारी, टॉप-10 में ये भारतीय खिलाड़ी

महिला टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की ऐनी बॉश और ऑस्ट्रेलिया की फोएबे लिचफील्ड ने सराहनीय बढ़त हासिल की है। 

नई दिल्लीSep 24, 2024 / 06:12 pm

satyabrat tripathi

ICC Women’s T20 Ranking: महिला टी-20 विश्व कप के आयोजन में महज कुछ दिन शेष हैं। इसी बीच आईसीसी ने महिला टी-20 रैंकिंग जारी कर दी है। महिला टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका की ऐनी बॉश और ऑस्ट्रेलिया की फोएबे लिचफील्ड ने सराहनीय बढ़त हासिल की है। 
ऐनी बॉश मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बलबूते तीन पायदान की बढ़त के साथ 15वें स्थान पर पहुंच गई है, जो पिछले साल दिसंबर में हासिल उनकी करियर की सर्वश्रेष्ठ 14वीं रैंकिंग से थोड़ा पीछे है। वहीं फोएबे लिचफील्ड को मैके में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। वह 20 स्थान की उछाल के साथ अब वे करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 41वें स्थान पर पहुंच गईं।

टॉप-10 बल्लेबाजी रैंकिंग में एक भारतीय

स्मृति मंधाना एक मात्र भारतीय बल्लेबाज है, जो टॉप-10 बल्लेबाजी रैंकिंग में शामिल है। वह 743 रेटिंग प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी 761 रेटिंग प्वाइंट के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया की ही तहलिया मैकग्रा दूसरे, वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज तीसरे, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ड्ट 5वें, श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू छठे स्थान पर हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली एक पायदान के सुधार के साथ 7वें, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स एक स्थान की उछाल के साथ 8वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की तंजीम ब्रिट्स 3 स्थान फिसलकर 9वें नंबर पर पहुंच गई हैं, जबकि सोफी डिवाइन 10वें स्थान पर काबिज हैं। 

टॉप-10 गेंदबाजी रैंकिंग में दो भारतीय खिलाड़ी

भारत की दीप्ती शर्मा और रेणुका सिंह ठाकुर टॉप-10 में अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रही हैं। दीप्ती शर्मा 755 रेटिंग प्वाइंट संग दूसरे जबकि रेणुका सिंह ठाकुर 722 रेटिंग प्वाइंट के साथ 5वें नंबर पर काबिज हैं। इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन 757 रेटिंग प्वाइंट के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। पाकिस्तान की स्पिनर नाशरा संधू छह स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। 
ऑस्ट्रेलिया की ऑफ स्पिनर एश्ले गार्डनर भी छह स्थान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर काबिज हो गई हैं। न्यूजीलैंड की लेग स्पिनर अमेलिया केर ने चार पायदान की उछाल के साथ संयुक्त 17वें स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज एनाबेल सदरलैंड भी शीर्ष 20 में शामिल हो गई हैं।

Hindi News / Sports / Cricket News / आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग जारी, टॉप-10 में ये भारतीय खिलाड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो