scriptनीरज चोपड़ा को कभी मोटू कहकर चिढ़ाते थे लोग, जानें कैसे फर्श से अर्श तक पहुंचा ‘गोल्डन बॉय’ | neeraj chopra creats hitory know his javelin throw journey and neraj chopra profile world athletics champion 2023 | Patrika News
क्रिकेट

नीरज चोपड़ा को कभी मोटू कहकर चिढ़ाते थे लोग, जानें कैसे फर्श से अर्श तक पहुंचा ‘गोल्डन बॉय’

Neeraj Chopra World Athletics Champion : नीरज चोपड़ा ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप 2023 में इतिहास रच दिया है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि नीरज को कभी दोस्‍त मोटू कहकर चिढ़ाते थे? आइये जानते हैं उन्‍होंने कैसे फर्श से अर्श तक का सफर तय किया।

Aug 28, 2023 / 10:16 am

lokesh verma

neeraj-chopra-creats-hitory-know-his-javelin-throw-journey-and-neraj-chopra-profile-world-athletics-champion-2023.jpg

नीरज चोपड़ा को कभी मोटू कहकर चिढ़ाते थे लोग, जानें कैसे फर्श से अर्श तक पहुंचा ‘गोल्डन बॉय’।

Neeraj Chopra World Athletics Champion : नीरज चोपड़ा ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप 2023 में इतिहास रच दिया है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं। नीरज दूसरे राउंड में 88.17 मीटर तक भाला फेंककर गोल्ड पर कब्जा किया है। खास बात ये हैं कि नीरज ने पाकिस्‍तान के स्‍टार जैबलिन थ्रोअर अरशद नदीम को भी पछाड़ दिया है। नदीम को इस टूर्नामेंट में सिल्‍वर मेडल से संतोष करना पड़ा है। क्‍या आप जानते हैं कि नीरज को कभी लोग मोटू कहकर चिढ़ाते थे और उनका मजाक बनाते थे? आइये जानते हैं नीरज चोपड़ा ने कैसे फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है।

दरअसल, नीरज चोपड़ा बचपन में बेहद शरारती थे। संयुक्त परिवार में लाड़-प्यार की वजह से उनका वजन काफी बढ गया था। दोस्‍त उन्‍हें मोटू कहकर चिढ़ाते थे, जो उन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं था। इसके बाद परिवार के जोर देने पर उन्‍होंने वजन कम करने के लिए खेल का सहारा लिया। चाचा नीरज को पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में ले जाते थे, लेकिन नीरज को दौड़ना बिलकुल भी अच्‍छा नहीं लगता था। हालांकि इसी बीच उन्‍हें भाला फेंकना अच्‍छा लगा तो इसमें हाथ आजमाने के बारे में सोचा।

फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

नीरज चोपड़ा ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कड़ी मेहनत करते हुए ये मुकाम हासिल किया है। नीरज भले ही वाकपटु न हो, लेकिन वह अपनी विनम्रता से सबका मन मोह लेते हैं। वह देश में हों या फिर विदेश में सेल्फी या ऑटोग्राफ मांगने वाले फैंस को कभी निराश नहीं करते हैं। वह जब भी बोलते हैं तो दिल से बोलते हैं। इतना ही नहीं उन्‍हें अपनी मातृभाषा पर गर्व है और वह हिन्दी बोलने में कभी नहीं हिचकते हैं।

यह भी पढ़ें

धोनी को देखते ही पैरों में गिरी लड़की, फिर दिखा माही का दिल जीत लेने वाला अंदाज



अभी काफी उम्‍मीदें हैं देश को

नीरज चोपड़ा जिस तरह से अपनी फिटनेस पर ध्‍यान देते हैं, उससे उम्‍मीद है कि वह अभी कई नए आयाम छूएंगे। नीरज अभी कम से कम दो ओलंपिक और दो वर्ल्‍ड चैंपियनशिप और खेल सकते हैं। ज्ञात हो कि 2016 में वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियनशिप जीतकर पहली बार दुनिया की नजरों में आए और टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। इसके बाद वह क्रिकेटरों की तरह फैंस के चहेते बन गए।

विराट-रोहित को भी पछाड़ा

टोक्यो ओलंपिक के बाद देश के कौने-कौने में उनके सम्‍मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कारण उनका वजन बढ़ गया और वह व्‍यस्‍तता के चलते अभ्यास भी नहीं कर सके। इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत करते हुए फिटनेस हासिल की और अब परिणाम सबके सामने है। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के बाद नीरज चोपड़ा ऑनलाइन सबसे ज्यादा सर्च किए गए। इस मामले में उन्‍होंने विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी पछाड़ दिया था।

यह भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा ने गोल्‍ड जीतकर रचा इतिहास, पाकिस्‍तानी अरशद को पछाड़ा

Hindi News/ Sports / Cricket News / नीरज चोपड़ा को कभी मोटू कहकर चिढ़ाते थे लोग, जानें कैसे फर्श से अर्श तक पहुंचा ‘गोल्डन बॉय’

ट्रेंडिंग वीडियो