script3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में लगाए सबसे ज्यादा अर्धशतक | Most half centuries in odi cricket team india sachin tendulakar rahul dravid | Patrika News
क्रिकेट

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में लगाए सबसे ज्यादा अर्धशतक

वनडे क्रिकेट की शुरुआत साल 1972 में हुई थी और भारतीय टीम ने अपना वनडे मुकाबला साल 1974 में खेला था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के लिए बहुत से खिलाड़ियों ने ढेरों रन बनाए। लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे क्रिकेट में किन खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं।

Jul 16, 2022 / 08:44 pm

Mohit Kumar

Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar

Most Half Centuries in ODI: क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में हुई थी, लेकिन 80 के दशक में वनडे क्रिकेट की भी शुरुआत हो गई थी। गौरतलब है कि पहला वनडे मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 5 जनवरी 1972 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुआ था। इसके ठीक 2 साल बाद भारतीय टीम ने अपना पहला वनडे मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के मैदान पर खेला था। इस मुकाबले में भारतीय टीम को अजीत वाडेकर की कप्तानी में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन साल 1974 से लेकर 2022 तक भारतीय टीम के लिए कई बल्लेबाजों ने वनडे में शानदार प्रदर्शन किया जिसमें सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर आदि का नाम प्रमुख है।
लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के लिए वनडे क्रिकेट में किन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं, अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं, इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 3 दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं

यह भी पढ़ें

विराट कोहली की खराब फॉर्म पर कपिल देव ने की खिंचाई, सपोर्ट में पाकिस्तानी क्रिकेटर्स

3) सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद है। वह सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में भारत की तरफ से तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। जिन्होंने कुल 311 वनडे मुकाबलों में 72 अर्धशतक लगाए हैं। गौरतलब है कि गांगुली ने साल 1992 से लेकर 2007 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला था।
sourav_ganguly.jpg
2) राहुल द्रविड़

क्रिकेट की दुनिया में दीवार के नाम से मशहूर और भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद है। वह भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। जिन्होंने कुल 344 वनडे मुकाबले खेलते हुए 83 अर्धशतक लगाए हैं। द्रविड़ ने भारत के लिए साल 1996 से लेकर 2011 तक क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था।
rahul_dravid_odi.jpg
1) सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट की दुनिया में भगवान के नाम से पहचान रखने वाले सचिन तेंदुलकर इस मामले में पहले नंबर पर मौजूद हैं। इसके अलावा वह क्रिकेट में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में भी पहले नंबर पर मौजूद है। गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए रिकॉर्ड 463 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 96 अर्धशतक लगाए हैं। तेंदुलकर ने भारत के लिए साल 1989 से लेकर 2012 तक वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था।
sachin_tendulkar_odi.jpg

Hindi News/ Sports / Cricket News / 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में लगाए सबसे ज्यादा अर्धशतक

ट्रेंडिंग वीडियो