scriptICC चेयरमैन जय शाह के पास गृहमंत्री पिता अमित शाह से दोगुनी संपत्ति, जानें आय के स्रोत | jay shah has more assets than his home minister father amit shah know jay shah net worth | Patrika News
क्रिकेट

ICC चेयरमैन जय शाह के पास गृहमंत्री पिता अमित शाह से दोगुनी संपत्ति, जानें आय के स्रोत

जय शाह ने जिस तरह से बीसीसीआई को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, उसी तरह से अपने बिजनेस को भी बढ़ाया है। संपत्ति के मामले में जय शाह गृहमंत्री पिता अमित शाह से कहीं आगे हैं। आइये जानते हैं, उनके पास कुल कितनी संपत्ति है?

नई दिल्लीSep 04, 2024 / 07:58 am

lokesh verma

बीसीसीआई के सचिव जय शाह को 27 अगस्त को ICC के नए चेयरमैन बने हैं। उन्हें इस पद के लिए एक ही नामांकन के साथ निर्विरोध चुना गया है। निवर्तमान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव ने 2019 से 2024 तक दो कार्यकाल पूरे करने के बाद 1 दिसंबर से आईसीसी चेयरमैन पद की जिम्‍मेदारी संभालेंगे। जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद वह 5वें भारतीय होंगे, जो इस प्रतिष्ठित पद को संभालेंगे। जय शाह ने जिस तरह से बीसीसीआई को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, उसी तरह से अपने बिजनेस को भी बढ़ाया है। जय शाह के पास गृहमंत्री पिता अमित शाह से भी ज्‍यादा संपत्ति है।

2024 में जय शाह की कुल संपत्ति

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जय शाह की 2024 में अनुमानित कुल संपत्ति 124 करोड़ रुपए है। उनका अधिकांश राजस्व उनके व्यावसायिक उपक्रमों से आया है। रिपोर्ट के अनुसार, उनके पास कुसुम फिनसर्व में 60 प्रतिशत शेयर हैं और वे टेंपल एंटरप्राइज में निदेशक भी रहे। जय शाह 2015 में बीसीसीआई में फाइनेंस और मार्केटिंग समिति में शामिल हुए। इसके बाद 2019 में उन्हें बोर्ड सचिव के रूप में चुना गया।

अमित शाह के पास 65.67 करोड़ रुपये की संपत्ति

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बात करें लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिए हलफनामे में उन्‍होंने अपने और पत्नी के पास कुल 65.67 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई थी। इस तरह अमित शाह के पास जय शाह से करीब आधी संपत्ति है।
यह भी पढ़ें

नहीं थम रहा खिलाड़ियों के संन्यास का सिलसिला, 2 महीने में इन 15 दिग्गजों ने कहा अलविदा

बीसीसीआई कितना कमाते हैं जय शाह?

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो जय शाह को बैठकों और घरेलू बिजनेस क्लास यात्रा के लिए प्रतिदिन 40 हजार रुपये मिलते हैं, जैसा कि पिछले साल अक्टूबर में शीर्ष परिषद की बैठक में तय किया गया था। इसके अलावा उन्हें विदेश यात्रा के दौरान 650 अमेरिकी डॉलर और भारत में रहने के दौरान 15 हजार रुपये का दैनिक भत्ता मिलता है। वहीं, कार्य यात्रा के लिए उन्हें 30 हजार का दैनिक भत्ता मिलता है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / ICC चेयरमैन जय शाह के पास गृहमंत्री पिता अमित शाह से दोगुनी संपत्ति, जानें आय के स्रोत

ट्रेंडिंग वीडियो