scriptIPL 2023 : हार्दिक-संजू और केएल राहुल समेत इन 5 कप्‍तानों पर लग सकता है बैन, जानें क्‍या है मामला | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2023 : हार्दिक-संजू और केएल राहुल समेत इन 5 कप्‍तानों पर लग सकता है बैन, जानें क्‍या है मामला

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में भारी भरकम जुर्माना चुकाने की सजा पाने वाले आधे कप्‍तानों पर अब बैन लगने का खतरा मंडराने लगा है। अगर ये कप्‍तान दो बार और इस तरह की गलती करते हैं तो इन पर बैन लगा दिया जाएगा। ऐसे में इनकी टीमों के लिए भी यह किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा।

Apr 21, 2023 / 12:59 pm

lokesh verma

ipl-2023-hardik-pandya-faf-du-plessis-kl-rahul-sanju-samson-suryakumar-yadav-fined-for-slow-over-rate.jpg

हार्दिक-संजू और केएल राहुल समेत इन 5 कप्‍तानों पर लग सकता है बैन।

ipl 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे रोमांच बढ़ने लगा है। अब करीबन हर मुकाबला आखिरी ओवर तक जा रहा है। बता दें कि मौजूदा सीजन में भारी भरकम जुर्माना चुकाने की सजा पाने वाले आधे कप्‍तानों पर बैन लगने का खतरा भी मंडराने लगा है। अगर ये कप्‍तान दो बार और इस तरह की गलती करते हैं तो इन पर बैन लगा दिया जाएगा। इनमें गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या, आरसीबी के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस, राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन, एलएसजी के कप्‍तान केएल राहुल और मुंबई इंडियंस के कार्यवाहक कप्‍तान सूर्यकुमार यादव शामिल हैं।
दरअसल, हार्दिक पंड्या, फाफ डु प्लेसी, संजू सैमसन, केएल राहुल और एक मैच में रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस की कमान संभालने वाले सूर्यकुमार यादव पर तय समय सीमा के भीतर ओवर पूरे नहीं करने को लेकर 12-12 लाख रुपये का जुर्माना लग चुका है। अगर ये फिर से यही गलती दोहराते हैं तो इन पर बैन लग स‍कता है, जो इनके टीम के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा।

आईपीएल कमेटी की चेतावनी

बता देंं कि तय समय सीमा के भीतर ओवर पूरे नहीं करवा पाने वाले कप्‍तानों पर पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग की कमेटी 12 लाख रुपये का जुर्माना ही नहीं लगाती है, बल्‍की उनके लिए एक चेतावनी भी होती है। अगर दो बार और स्लो ओवर रेट रहता है तो कप्तान पर बैन लग जाएगा। इसलिए अब इन कप्‍तानों को अलर्ट रहने की आवश्‍यकता है।

यह भी पढ़ें

मैन ऑफ द मैच का खिताब पाकर भावुक हुए ईशांत, बोले- मुझे मौका नहीं देते



स्‍लो ओवर रेट के लिए नियम

स्‍लो ओवर रेट के नियमानुसार पहली बार कप्‍तान को सजा मिलती है। दूसरी बार गलती दोहराने पर कप्‍तान पर 24 लाख का जुर्माना लगता है और पूरी टीम के सदस्‍यों पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, अगर यही गलती तीसरी बार होती है तो कप्‍तान पर 30 लाख रुपये के जुर्माने के साथ एक मैच के लिए बैन भी लगाया जा सकता है और टीम के सदस्‍यों पर मैच फीस का 50 फीसदी का जुर्माना लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें

सीएसके में होगी 16.25 करोड़ वाले दिग्गज की वापसी

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2023 : हार्दिक-संजू और केएल राहुल समेत इन 5 कप्‍तानों पर लग सकता है बैन, जानें क्‍या है मामला

ट्रेंडिंग वीडियो