scriptIND vs WI: विंडीज ने 8 विकेट से जीता खिताबी मैच, इतिहास में पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज हारी टीम इंडिया | india vs west indies 5th t20 florida hardik pandya won the toss chose to bat | Patrika News
क्रिकेट

IND vs WI: विंडीज ने 8 विकेट से जीता खिताबी मैच, इतिहास में पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज हारी टीम इंडिया

India vs West indies 5th T20 Florida : भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज टी20 सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विंडीज को 166 रनों का लक्ष्‍य दिया है। इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज ने दो विकेट के नुकसान पर 119 बना लिए हैं।

Aug 14, 2023 / 12:33 am

lokesh verma

ind-vs-wi-5th-t20_2.jpg

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज टी20 सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है।

India vs West indies 5th T20 Florida : भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज का 5वां और आखिरी मुक़ाबला आज अमेरिका के फ्लॉरिडा में खेला जा रहा है। इस अहम मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। इसके साथ ही पांड्या ने प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं वेस्‍टइंडीज की टीम में मैकॉय की जगह अल्‍जारी जोसेफ के रूप में एक महत्‍वपूर्ण बदलाव किया गया। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज के सामने 166 रन का लक्ष्‍य रखा है। इसके जवाब में विंडीज ने 18 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाकर खिताबी मुकाबला जीत लिया। क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है, जब भारतीय टीम कोई पांच मैचों की टी20 सीरीज हारी है।

भारत के 166 के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही। विंडीज का पहला विकेट 12 के स्‍कोर पर गिरा। काइल मेयर्स 5 गेंदों में 10 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने। फिर ब्रैंडन किंग और निकोलस पूरन के शानदार खेल की बदौलत विंडीज ने पावर प्‍ले में 61 रन बनाए। इसके बाद ब्रैंडन किंग (54) और निकोलस पूरन (46) ने शानदार पारी खेलते हुए वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 12.3 ओवर में 117 रन पर पहुंचा दिया। लेकिन, इसी बीच फिर से बारिश के चलते काफी देर तक मैच रोकना पड़ा।

तिलक ने पूरन को बनाया अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का पहला शिकार

बारिश के बाद तिलक वर्मा गेंदबाजी करने आए और 14वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर विंडीज को 119 के स्‍कोर पर पूरन के रूप में दूसरा झटका दिया। निकोलस पूरन ने 35 गेंदों पर 47 रन की शानदार पारी खेली। भारत को इसके बाद कोई सफलता नहीं मिल सकी और वेस्‍टइंडीज ने ये मुकाबला 18 ओवर में 171 रन बनाकर जीत लिया। शाई होप 13 गेंदों में 22 रन बनाकर रहे तो ब्रैंडन किंग ने 55 गेंदों पर 85 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर मैच जिता दिया।

भारत की बेहद खराब शुरुआत

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतक पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने पहला विकेट महज 6 रन के स्‍कोर पर ही गंवा दिया। पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर अकील हुसैन ने यशस्‍वी जायसवाल (5) को कैच एंड बोल्‍ड किया। इसके बाद भारत को दूसरा झटका 17 रन के स्‍कोर पर लगा। शुभमन गिल भी 9 रन बनाकर तीसरे ओवर में अकील की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

तिलक वर्मा 18 गेंद पर 27 बनाकर लौटे पवेलियन

भारत के दोनों ओपनर के जल्‍द ही पवेलियन लौटने के बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने पारी को संभाला और शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए 6 ओवर में भारत का स्‍कोर 50 के पार पहुंचाया। इसके बाद भारत को तीसरा झटका तिलक वर्मा के रूप में 66 के स्‍कोर पर लगा। तिलक 18 गेंदों पर दो छक्‍के और 3 चौकों की मदद से 27 रन बनाकर गेंदबाज चेज के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद महज 13 बनाकर संजू सैमसन पूरन गेंद पर विकेट के पीछे पकड़े गए।

सूर्यकुमार यादव का शानदार अर्धशतक

एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहे तो दूसरा छोर सूर्यकुमार यादव ने संभाले रखा। सूर्य ने कप्‍तान पांड्या के साथ भारत को स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया और फिर सूर्य ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। सूर्यकुमार यादव 53 तो हार्दिक पांड्या 7 रन बनाकर खेल रहे थे कि कुछ देर बारिश के चलते मैच बाधित हुआ। इसके बाद हार्दिक ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन वह 14 रन बनाकर बाउंड्री पर कैच थमा बैठे। इस तरह 130 के स्‍कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट गई।

सूर्या ने खेली 61 रन की पारी

भारत के पांच विकेट गिरने के बाद सूर्या का साथ देने अक्षर पटेल मैदान पर आए। वहीं, दूसरे छोर से सूर्या ने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी जारी रखी। लेकिन, 61 के स्‍कोर पर वह जेसन होल्‍डर की गेंद पर विकेटों के सामने पाए गए और 140 के स्‍कोर पर भारत का छठवां विकेट भी गिर गया। इसके बाद 149 के स्‍कोर पर शेपर्ड ने 19वें ओवर में भारत को दो झटके दिए। उन्‍होंने पहले अर्शदीप को तो फिर कुलदीप को अपना शिकार बनाया। फिर 20वें ओवर की सेकंड लास्‍ट गेंद पर अक्षर पटेल 13 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर कुल 165 रन बनाए।

पहली बार पांच मैचों की टी20 सीरीज हारा भारत

– भारत बनाम न्यूजीलैंड (2019-20) – टीम इंडिया ने 5-0 से जीती सीरीज

– भारत बनाम इंग्लैंड (2020-21) – टीम इंडिया ने 3-2 से जीती सीरीज
– भारत बनाम साउथ अफ्रीका (2022) – सीरीज 2-2 से ड्रॉ

– भारत बनाम वेस्टइंडीज (2022) – टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज

– भारत बनाम वेस्टइंडीज (2023) – वेस्‍टइंडीज ने 3-2 से जीती सीरीज

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs WI: विंडीज ने 8 विकेट से जीता खिताबी मैच, इतिहास में पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज हारी टीम इंडिया

ट्रेंडिंग वीडियो