scriptIND vs ZIM Head To Head in T20: भारत को 2 बार जिम्बाब्वे दे चुकी है शिकस्त, जानें दोनों टीमों के आंकड़े | ind vs zim head to head in t20i india vs zimbabwe 1st t20 harare sports club shubman gill rinku singh | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ZIM Head To Head in T20: भारत को 2 बार जिम्बाब्वे दे चुकी है शिकस्त, जानें दोनों टीमों के आंकड़े

IND vs ZIM Head To Head in T20: साल 2024 में जिम्बाब्वे का टी20 क्रिकेट में प्रदर्शन निराशाजनक रहा है तो दूसरी ओर भारत ने विश्व कप का खिताब जीता है। ऐसे में टीम इंडिया ये सीरीज एकतरफा तरीके से जीतना चाएगी।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 09:54 am

Vivek Kumar Singh

IND vs ZIM Head To Head in T20

IND vs ZIM Head To Head in T20

IND vs ZIM Head To Head in T20: : भारत और जिम्बाब्वे के बीच 6 जुलाई से हरारे में पांच मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है। रिकॉर्ड में देखें तो दोनों टीमों के बीच कोई तुलना नहीं नजर आती है। भारतीय टीम मौजूदा टी20 विश्व कप चैम्पियन भी है तो वहीं जिम्बाब्वे इस बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर पाया था। हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ 8 टी20 मैचों में 6 मुकाबले हारे हैं, हालांकि इस अफ्रीकी टीम ने दो बार भारत को हराया भी है। साल 2024 में भी जिम्बाब्वे का टी20 प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। ऐसे में भारत ये सीरीज एकतरफा जीतना चाहेगा।

IND vs ZIM Head To Head in T20: सिकंदर रजा पर होगी सबकी नजर

जिम्बाब्वे को अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेलने का लाभ भी मिलेगा जिससे युवा और अनुभवहीन टीम इंडिया के होनहार खिलाड़ियों के लिए ये सीरीज दिलचस्प साबित होगी। जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा अपनी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे जिनको 86 टी20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव शामिल है। रजा मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज हैं और अच्छी स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। उनके अलावा ल्यूक जोंग्वे एक और अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2014 में डेब्यू किया था। इनके पास अनुभव है और ये जिम्बाब्वे के घरेलू क्रिकेट में एक बड़े बल्लेबाज हैं। इसके अलावा ल्यूक जोंग्वे नियमित तौर पर जिम्बाब्वे की सफेद गेंद क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे हैं।
IND vs ZIM Head To Head in T20: सिकंदर रजा पर होगी सबकी नजर

ज़िम्बाब्वे के बॉलिंग अटैक से भारतीय बल्लेबाजों को रहना होगा सतर्क

ब्लेसिंग मुज़रबानी इस समय जिम्बाब्वे के शानदार तेज गेंदबाज हैं। उनकी लंबाई के चलते मिलने वाला अतिरिक्त उछाल भी उनको टी20 क्रिकेट में एक उम्दा बॉलर बना देता है। इस बॉलर की प्रतिभा को देखते हुए लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम ने उन्हें 2022 सीजन में लिया था। इसके अलावा तेंदई चतारा भी जिम्बाब्वे के एक तेज गेंदबाज हैं जो नई पिच पर गेंद को स्विंग करा सकते हैं। उनका एक्शन भी थोड़ा हटकर है और वे डेथ ओवर में यॉर्कर का बढ़िया इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय टीम इन दोनों से सचेत रहना चाहेगी।
ये भी पढ़ें: IND vs ZIM 1st T20I Pitch Report: जिम्बाब्वे के खिलाफ यंग इंडिया की परीक्षा

जिम्बाब्वे को भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना है तो बढ़िया शुरुआत की भी सख्त दरकार होगी जिसके लिए टीम अपने ओपनर इनोसेंट काइया पर काफी निर्भर करेगी। ये खिलाड़ी 2022 में वनडे डेब्यू के बाद से लगातार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहा है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पदार्पण सीरीज में अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई थी और बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगातार अपनी टीम को 300 प्लस रन चेज करने में भूमिका निभाई थी। हालांकि टी20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी को खुद को साबित करना अभी बाकी है लेकिन उनके पास अनुभव है और वे आने वाली सीरीज में भारतीय गेंदबाजी का अच्छा टेस्ट ले सकते हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ZIM Head To Head in T20: भारत को 2 बार जिम्बाब्वे दे चुकी है शिकस्त, जानें दोनों टीमों के आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो