scriptIND vs ZIM: अभिषेक शर्मा ने इस खास इंसान को दिया अपने रिकॉर्डतोड़ शतक का श्रेय और खोला बड़ा राज | ind vs zim 2nd t20i abhishek sharma credits shubman gill for his record breaking century | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ZIM: अभिषेक शर्मा ने इस खास इंसान को दिया अपने रिकॉर्डतोड़ शतक का श्रेय और खोला बड़ा राज

Abhishek Sharma Record Breaking Century: अभिषेक शर्मा के विस्‍फोटक शतक की बदौलत भारत ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ दूसरे टी20 में 100 रन से बड़ी जीत दर्ज की है। अभिषेक ने रिकॉर्डतोड़ शतक का श्रेय अपने बचपन के दोस्‍त और मौजूदा कप्‍तान शुभमन गिल को दिया है।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 09:52 am

lokesh verma

Abhishek Sharma Record Breaking Century
Abhishek Sharma Record Breaking Century: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 5 टी20 मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है। रविवार को सीरीज के दूसरे मैच भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 234 रन का विशाल स्‍कोर किया। इसके जवाब में जिम्‍बाब्‍वे की पूरी टीम महज 134 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने 100 रन से बड़ी जीत की। इस मैच में अभिषेक शर्मा ने महज 47 गेंदों पर 7 चौकों और 8 छक्‍कों की मदद से 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली है। अभिषेक ने रिकॉर्डतोड़ शतक का श्रेय अपने बचपन के दोस्‍त को दिया है, जो इस समय उनके कप्‍तान भी हैं।

गिल के बल्‍ले से काटा बवाल

जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में तूफानी शतक लगाने के बाद अभिषेक शर्मा ने बताया कि उन्होंने अपने बचपन के मित्र और अंडर-19 टीम के साथी शुभमन गिल से बल्ला मांगा था और गिल के बल्ले से टीम इंडिया के लिए विस्‍फोटक पारी खेली। अभिषेक ने बताया कि ऐसा अंडर-12 के समय से हो रहा है, जब भी मैं दबाव महसूस करता तो हमेशा गिल के बल्‍ले से खेलता। इस मैच में भी ठीक वैसा ही हुआ, इसलिए बल्ले को भी थैंक्‍यू।

आज मेरा दिन था- अभिषेक

अभिषेक शर्मा ने मैच के बाद प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब पाने के बाद कहा कि मुझे लगता है कि यह मेरा बहुत अच्छा प्रदर्शन था, कल हमें जो हार मिली, वह हमारे लिए आसान नहीं थी। मुझे लगा कि आज मेरा दिन था और मैंने इसका फायदा उठाया। मुझे लगता है कि टी20 गति के बारे में है और मैंने इसे अंत तक बनाए रखा। आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए कोच, कप्तान और टीम प्रबंधन का विशेष धन्‍यवाद।
यह भी पढ़ें

IND vs ZIM: तीसरे मुकाबले में इस मैच विनर की होगी वापसी, जानें किसका कटेगा पत्ता

‘भले ही पहली गेंद हो, मैं प्रयास करूंगा’

उन्‍होंने आगे कहा कि मुझे हमेशा लगता है कि एक युवा खिलाड़ी के रूप में अगर आपका दिन है, तो आपको खुद को अभिव्यक्त करना होगा। हम हर ओवर के बाद बात कर रहे थे और उन्होंने (ऋतुराज गायकवाड़) मुझसे कहा कि तुम्हें इसे स्वीकार करना चाहिए। मुझे हमेशा अपनी क्षमता पर विश्वास है, अगर यह मेरे दायरे में है और भले ही यह पहली गेंद हो, मैं इसके लिए प्रयास करूंगा।

टी20आई में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय

21 वर्ष 279 दिन – यशस्वी जायसवाल बनाम नेपाल, 2023
23 वर्ष 146 दिन – शुभमन गिल बनाम न्यूजीलैंड, 2023
23 वर्ष 156 दिन – सुरेश रैना बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2010
23 वर्ष 307 दिन – अभिषेक शर्मा बनाम जिम्बाब्वे, 2024*

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए सबसे तेज शतक (गेंदों के हिसाब से)

35 – रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका, इंदौर, 2017
45 – सूर्यकुमार यादव बनाम श्रीलंका, राजकोट, 2023
46 – केएल राहुल बनाम वेस्टइंडीज, लॉडरहिल, 2016
46 – अभिषेक शर्मा बनाम जिम्बाब्वे, हरारे, 2024*

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ZIM: अभिषेक शर्मा ने इस खास इंसान को दिया अपने रिकॉर्डतोड़ शतक का श्रेय और खोला बड़ा राज

ट्रेंडिंग वीडियो