scriptIND vs ENG: विशाखापट्टनम में अंग्रेजों को डरा सकते हैं टीम इंडिया के आंकड़े, धांसू है भारत का टेस्ट रिकॉर्ड | ind vs eng 2nd test team india test record in visakhapatnam against england | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ENG: विशाखापट्टनम में अंग्रेजों को डरा सकते हैं टीम इंडिया के आंकड़े, धांसू है भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

IND vs ENG 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। भले ही टीम इंडिया 0-1 से पिछड़ी हो, लेकिन विशाखापट्टनम के आंकड़े इंग्लिश टीम को डरा सकते हैं।

Feb 01, 2024 / 09:49 am

lokesh verma

ind_vs_eng_2nd_test.jpg
IND vs ENG 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा महत्वपूर्ण मैच शुक्रवार से 2 फरवरी से विशाखापट्टनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भले ही टीम इंडिया हैदराबाद टेस्ट 28 रन से हारकर सीरीज में 0-1 से पिछड़ी हुई है, लेकिन विशाखापट्टनम में भारतीय टीम के आंकड़े इंग्लिश टीम को डराने के लिए काफी हैं। क्योंकि टेस्‍ट क्रिकेट में इस मैदान पर टीम इंडिया अभी तक अजेय है। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया की नजरें इस टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी पर होंगी। आइये आपको भी बताते हैं कि विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया का का टेस्ट रिकॉर्ड कैसा रहा है?

बता दें कि विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम ने अभी तक सिर्फ दो टेस्‍ट खेले हैं और दोनों ही जीते हैं। भारतीय टीम ने यहां अपना पहला टेस्ट नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था और अंग्रेजों को 246 रनों से हराया था। इस मैच में भारत ने पहली पारी में 455 और दूसरी पारी में 204 रन का स्‍कोर किया था। जबकि इंग्‍लैंड की टीम पहली पारी में 255 और दूसरी पारी में 158 रन पर ही सिमट गई थी। इसके बाद भारत ने यहां दूसरा टेस्‍ट अक्टूबर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 203 रन से जीत दर्ज की थी।

विशाखापट्टनम में गेंदबाजों का बोलबाला

विशाखापट्टनम में खेले गए अभी तक दो टेस्ट में गेंदबाज पूरी तरह से बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं। यहां तेज गेंदबाजों ने 32.86 की औसत से 23 विकेट अपने नाम किए हैं तो स्पिन गेंदबाजों ने 36.04 की औसत से 47 विकेट चटकाए हैं। इस ग्राउंड की सबसे खास बात ये है कि यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही दोनों मैचों में जीत दर्ज की है। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 479 है।

यह भी पढ़ें

शोएब मलिक यू टर्न के लिए तैयार, सोशल मीडिया पर पहली बार छलका दर्द



भारत बनाम इंग्लैंड हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 132 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 31 तो इंग्लैंड को 51 मैच जीते हैं और 50 मैच ड्रा रहे हैं। वहीं, भारत की मेजबानी में दोनों के बीच अब तक कुल 65 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से भारत ने 22 तो इंग्लैंड को 15 मैच में जीत नसीब हुई है, जबकि 28 मैच ड्रा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, चोट के चलते बाहर हुआ मैच विनर

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ENG: विशाखापट्टनम में अंग्रेजों को डरा सकते हैं टीम इंडिया के आंकड़े, धांसू है भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो