scriptIND vs BAN 2nd Test: यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा | ind vs ban 2nd test day 4 highlights and score updates Yashasvi Jaiswal goes past Virender Sehwag to clinch elusive Test feat for India | Patrika News
क्रिकेट

IND vs BAN 2nd Test: यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

Yashasvi Jaiswal goes past Virender Sehwag: कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत के यशस्वी जायसवाल ने ऐसा कोहराम मचाया किया पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया।

नई दिल्लीSep 30, 2024 / 07:01 pm

Vivek Kumar Singh

Ind VS BAn
fastest Test Fifty for India: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी है। कानपुर के ग्रीन पार्क में टीम इंडिया को चौथे दिन पहली बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और उन्होंने ऐसे बल्लेबाजी की कि कई रिकॉर्ड टूट गए। यशस्वी जायसवाल ने पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट में सबसे तेज भारत के लिए अर्धशतक जड़ दिया। इस आक्रामक रवैये से भारत ने इंग्लैंड को ये भी सिखाया है असली बैजबॉल कैसे खेलते हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने जो शुरुआत दी उसे भारतीय बल्लेबाजों ने अंत तक बरकरार रखा और 34.4 ओवर की बल्लेबाजी में ही 285 रन कूट दिए।
YB
रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत की और पहले तीन ओवरों में 14 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए विपक्षी टीम को फील्डरों को बाउंड्री की ओर धकेलने पर मजबूर कर दिया। जायसवाल ने सिर्फ 31 गेंदों का सामना किया और तेज-तर्रार अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने सहवाग को इस मामले में पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2008 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 32 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। बाएं हाथ के युवा सलामी बल्लेबाज अब टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाले चौथे सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत अभी भी टेस्ट प्रारूप में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं। उन्होंने 2022 में बेंगलुरु में बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड बनाया। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने महान ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम 1982 से यह रिकॉर्ड था। उन्होंने कराची में भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 50 रन का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 30 गेंदें लीं।

भारत ने भी बल्लेबाजी का बनाया नया रिकॉर्ड

जायसवाल की तेज पारी का अंत बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद के हाथों हुआ। जायसवाल ने 51 गेंदों में 72 रन की पारी खेली। भारत ने 285/9 पर पारी घोषित की, जिससे वे टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन रेट वाली टीम बन गए। चौथे दिन मेजबान टीम ने 34.4 ओवर खेले, जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने 8.22 की शानदार रन रेट से रन बनाए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को बेहतर बनाया, जो उसने 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। ऑस्ट्रेलिया ने अपना क्लास दिखाया और सिडनी में 7.53 की रन रेट से रन बनाए।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs BAN 2nd Test: यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो