scriptआईसीसी वनडे और टी20 क्रिकेट में लागू करने जा रहा नया नियम, गेंदबाजी टीम की बढ़ेगी मुश्किल | icc introduces stop clock to regulate timing between overs in odi and t20 cricket | Patrika News
क्रिकेट

आईसीसी वनडे और टी20 क्रिकेट में लागू करने जा रहा नया नियम, गेंदबाजी टीम की बढ़ेगी मुश्किल

आईसीसी पुरुषों की सीमित ओवरों की क्रिकेट में नया नियम स्टॉप क्लॉक लेकर आया है। इस नियम के तहत समय पर ओवर नहीं फेंकने पर पांच रन पेनल्टी के तौर पर लगाए जाएंगे। ये अहम फैसला आईसीसी बोर्ड की बैठक में लिया गया।

Nov 22, 2023 / 08:20 am

lokesh verma

T20 World Cup 2024
आईसीसी पुरुष अंतरराष्ट्रीय वनडे और टी-20 प्रारूप में नया नियम स्टॉप क्लॉक लेकर आया है। इसके तहत समय पर ओवर नहीं फेंकने पर पांच रन पेनल्टी के तौर पर लगाए जाएंगे। आईसीसी बोर्ड की यहां हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। आईसीसी ने कहा कि स्टॉप क्लॉक नियम का इस्तेमाल पहले ट्रॉयल के तौर पर किया जाएगा। उसके बाद इस नियम के क्या असर होते हैं, इसे देखा जाएगा।

इस तरह लागू होगा यह नियम

स्टॉप क्लॉक नियम के तहत यदि कोई गेंदबाज अगला ओवर फेंकने में 60 सेकंड से अधिक समय लेता है तो एक पारी के दौरान तीन बार ऐसा करने पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन पेनल्टी लगाई जाएगी।

दिसंबर से ट्रॉयल हो जाएगा शुरू

आईसीसी ने एक बयान में कहा, पुरुष वनडे और टी-20 में नियम दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएगा, जो अप्रैल 2024 तक ट्रॉयल के तौर पर लागू होगा। इस दौरान स्टॉप क्लॉक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस घड़ी का इस्तेमाल ओवरों के बीच में लगने वाले समय पर नजर रखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

पिच पर भी बदले नियम

आईसीसी ने पिच को प्रतिबंधित करने की प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। इसके तहत, आयोजन स्थल का अंतरराष्ट्रीय दर्जा हटाने के लिए अब पांच साल में डिमेरिट अंकों की संख्या को पांच के स्थान पर छह कर दिया गया है।

श्रीलंका पर भी अहम फैसले लिए गए

1. अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी छीनी : आईसीसी ने श्रीलंका से 2024 में होने वाले पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी छीन ली। अब यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होगा।
2. टीमों को दी खेलने की मंजूरी : श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध के बावजूद आईसीसी ने श्रीलंकाई टीम को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट और द्विपक्षीय सीरीज खेलने की अनुमति दे दी है।

3. वित्तीय मामले अपने हाथ में लिए : आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट के वित्त मामले अपने हाथ में ले लिए हैं। अब श्रीलंका बोर्ड को मिलने वाली फंडिंग को भी आईसीसी द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / आईसीसी वनडे और टी20 क्रिकेट में लागू करने जा रहा नया नियम, गेंदबाजी टीम की बढ़ेगी मुश्किल

ट्रेंडिंग वीडियो