scriptडेब्यू टेस्ट में 11 विकेट लेकर कहर बरपाने वाले पड़ोसी मुल्‍क के इस क्रिकेटर पर ICC ने लगाया बैन, जानें वजह | icc banned sri lanka cricketer praveen jayawickrama who take 11 wickets in debut test | Patrika News
क्रिकेट

डेब्यू टेस्ट में 11 विकेट लेकर कहर बरपाने वाले पड़ोसी मुल्‍क के इस क्रिकेटर पर ICC ने लगाया बैन, जानें वजह

आईसीसी ने डेब्‍यू टेस्‍ट में 11 विकेट चटकाने वाले श्रीलंका के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा पर आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन में एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। आईसीसी ने ये एक्‍शन प्रवीण जयविक्रमा के आरोप स्‍वीकार करने के बाद लिया है।

नई दिल्लीOct 03, 2024 / 10:37 am

lokesh verma

Praveen Jayawickrama
आईसीसी ने श्रीलंका के स्‍टार स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा पर एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के मामले में एक साल का बैन लगा दिया है। इस दौरान जयविक्रमा 6 महीने के लिए निलंबित रहेंगे। प्रवीण जयविक्रमा के खिलाफ ये एक्‍शन आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन की बात को स्वीकार करने के बाद लिया गया है। उन्‍हें संहिता के अनुच्छेद 2.4.7 के उल्लंघन को दोषी माना गया है। बता दें कि प्रवीण जयविक्रमा ने श्रीलंका के लिए डेब्‍यू टेस्‍ट में 11 विकेट चटकाकर काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

ये है अनुच्छेद 2.4.7

2.4.7 अनुच्छेद एसीयू की किसी भी जांच में बाधा डालने या फिर देरी करने से संबंधित है, जिसमें किसी भी डॉक्‍यूमेंट या अन्य जानकारी को छिपाना या छेड़छाड़ करना या फिर नष्ट करना शामिल है। जो डॉक्‍यूमेंट उस जांच के लिए प्रासंगिक हो सकता है या सबूत हो सकता है या फिर भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण के सबूत की खोज का कारक बन सकता है।

प्रवीण जयविक्रमा का क्रिकेट करियर

बता दें कि जयविक्रमा ने श्रीलंका का प्रतिनिधित्व आखिरी बार 2022 में किया था। उन्होंने अब तक 5 टेस्ट, 5 वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल 32 विकेट अपने नाम किए हैं। जयविक्रमा पर लगे आरोप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ ही लंका प्रीमियर लीग से संबंधित हैं।
यह भी पढ़ें

Women’s T20 World Cup में पहली बार होगा इस नई टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल

डेब्‍यू टेस्‍ट में चटकाए थे 11 विकेट

प्रवीण जयविक्रमा ने श्रीलंका के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2021 में आयोजित घरेलू सीरीज में पदार्पण किया था। जयविक्रमा ने उसी साल बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में भी डेब्‍यू किया और पल्लेकेले में अपने डेब्यू टेस्ट में 11 विकेट लेते हुए सभी को हैरान कर दिया था, लेकिन आगे वह अपनी फॉर्म को बरकरार रखने में सफल नहीं रह सके। उन्‍होंने आखिरी बार हाल ही में दांबुला सिक्सर्स के लिए खेला था।

Hindi News / Sports / Cricket News / डेब्यू टेस्ट में 11 विकेट लेकर कहर बरपाने वाले पड़ोसी मुल्‍क के इस क्रिकेटर पर ICC ने लगाया बैन, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो