scriptBCCI को तगड़ा झटका, IPL Player Retentions पर आई पहली प्रतिक्रिया | ian bell not satisfied bcci on ipl player retentions rules | Patrika News
क्रिकेट

BCCI को तगड़ा झटका, IPL Player Retentions पर आई पहली प्रतिक्रिया

नए आईपीएल प्लेयर रेगुलेशन के अनुसार, किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए रजिस्टर कराना होगा। यदि विदेशी खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है, तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी के लिए अयोग्य हो जाएगा।

नई दिल्लीOct 01, 2024 / 06:43 pm

satyabrat tripathi

IPL player Retentions Rules 2025: बीसीसीआई (BCCI) ने 2025 में होने वाली मेगा नीलामी से पहले आईपीएल प्लेयर रिटेंशन 2025 की घोषणा की है। आईपीएल के नए नियम आने के बाद टूर्नामेंट को लेकर चर्चा काफी तेज हो गई है। टीम किस खिलाड़ी को रिटेन करेगी और किसे नहीं, यह मामला काफी रोमांचक हो गया। हालांकि, इसमें सबसे बड़ा फेरबदल विदेशी खिलाड़ियों को लेकर हुए नियमों में बदलाव को लेकर है। 
यह भी पढ़ें

IND vs BAN Test: कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, जीत के लिए हम यह भी करने को थे तैयार

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट इयान बेल ने नए नियमों पर अपने विचार साझा करते हुए दावा किया कि यह “निष्पक्ष” है लेकिन “संतुलन की आवश्यकता है”। उन्होंने कहा, “यह एक उचित नियम है। अगर आपको नीलामी में चुना जाता है और फिर आप नहीं आते हैं तो यह गलत है। टीमें एक रणनीति बनाती हैं, विशिष्ट खिलाड़ियों की भर्ती करती हैं और फिर अगर खिलाड़ी नहीं आता है तो इसे स्टेबल करना काफी परेशानी का सबब है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आईपीएल खेलने के लिए सबसे अच्छी जगह है, लेकिन सभी खिलाड़ी अपने देश का प्रतिनिधित्व भी करना चाहते हैं। लेकिन मैं नए नियमों से सहमत नहीं हूं।”
क्या है नया नियम?

नए आईपीएल प्लेयर रेगुलेशन के अनुसार, किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए रजिस्टर कराना होगा। यदि विदेशी खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है, तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी के लिए अयोग्य हो जाएगा। साथ ही, कोई भी खिलाड़ी जो खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण कराता है और नीलामी में चुने जाने के बाद, सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध कर देता है, उसे दो सीजन के लिए टूर्नामेंट और खिलाड़ी नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़े: कम गेंदों में बड़ा धमाका करने वाली ये हैं टीम

बेल ने 2020 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया और अब वह कोचिंग की भूमिका में आ गए हैं। बेल को अगस्त 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ दौरे के लिए श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम का बैटिंग कोच नियुक्त किया गया था। श्रीलंका के साथ पद पर रहते हुए बेल ने इंग्लैंड की पुरुष अंडर-19 और इंग्लैंड लायंस टीमों, बिग बैश लीग में होबार्ट हरिकेंस के साथ भी काम किया है और बेल 2023 वनडे विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड की पुरुष टीम के सहायक कोच भी थे। 

Hindi News / Sports / Cricket News / BCCI को तगड़ा झटका, IPL Player Retentions पर आई पहली प्रतिक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो