scriptहार्दिक पांड्या को ‘ग्रेड ए’ पर क्यों रखा? BCCI ने दी सफाई, कहा – उन्होंने वादा किया है कि… | Hardik Pandya's commitment to white-ball cricket earns him a grade A central contract from BCCI | Patrika News
क्रिकेट

हार्दिक पांड्या को ‘ग्रेड ए’ पर क्यों रखा? BCCI ने दी सफाई, कहा – उन्होंने वादा किया है कि…

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि हार्दिक ने उन्हें वादा किया है कि वो उपलब्ध रहे तो घरेलू टूर्नामेंटों में जरूर हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा, ‘अगर नेशनल टीम के साथ वाइट बॉल नहीं हुआ तो वो सैयद मुश्ताक अली टी20 और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए भी खेलेंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो कॉन्ट्रैक्ट टूट जाएगा।’

Mar 01, 2024 / 01:08 pm

Siddharth Rai

hardik_pandya_bcci.jpg

Hardik Pandya grade A central contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने वर्ष 2023-24 के लिए के जारी किए गए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में वनडे और टी20 के उपकप्तान हार्दिक पांड्या को ‘ग्रेड ए’ में रखा है। हार्दिक चोट के चलते वर्ल्ड कप 2023 के बाद से नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में उन्हें ग्रेड ए का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट मिलने पर फैंस ने सवाल खड़े किए हैं। इसपर अब बीसीसीआई ने सफाई दी है।

दरअसल, हार्दिक पांड्या ने सिलेक्टर्स को भरोसा दिलाया है कि वो घरेलू क्रिकेट में व्हाइट बॉल टूर्नामेंट में जरूर हिस्सा लेंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बात करते हुए कहा, ‘हार्दिक ने उन्हें वादा किया है कि वो उपलब्ध रहे तो घरेलू टूर्नामेंटों में जरूर हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा है कि अगर नेशनल टीम के साथ वाइट बॉल नहीं हुआ तो वो सैयद मुश्ताक अली टी20 और विजय हजारे ट्रॉफी के लिए भी खेलेंगे।

अधिकारी ने आगे बताया कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम के हिसाब से हार्दिक रेड बॉल वाले टूर्नामेंट में गेंदबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं इसलिए वो रणजी ट्रॉफी भी नहीं खेलेंगे। लेकिन उन्हें वाइट बॉल वाले टूर्नामेंट खेलने होंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो कॉन्ट्रैक्ट टूट जाएगा।

बता दें बीसीसीआई ने विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन और दायें हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने और घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देने के चलते सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया है। मार्च 2023 के बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में श्रेयस अय्यर ग्रेड बी का हिस्सा थे। उनको सालाना 3 करोड़ रुपये इसके लिए मिलते थे, जबकि ईशान किशन सी ग्रेड में शामिल थे। उनकी सालाना आमदनी एक करोड़ रुपये है।

इससे पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने केंद्र-अनुबंधित और भारत ‘ए’ क्रिकेटरों को घरेलू क्रिकेट में भाग न लेने पर चेतावनी दी थी, जिसमें कहा गया था कि घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देने के उनके कदम के गंभीर प्रभाव होंगे।

बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट प्लेयर्स की लिस्ट (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 तक)
ग्रेड ए+ (सालाना सात करोड़ रुपये)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा।

ग्रेड ए (सालाना पांच करोड़ रुपये)
आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (सालाना तीन करोड़ रुपये)
सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल।

ग्रेड सी (सालाना एक करोड़ रुपये)
रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार।

Hindi News / Sports / Cricket News / हार्दिक पांड्या को ‘ग्रेड ए’ पर क्यों रखा? BCCI ने दी सफाई, कहा – उन्होंने वादा किया है कि…

ट्रेंडिंग वीडियो