scriptक्रिकेटर से ठग बना मृणांक गिरफ्तार, होटल ताज पैलेस को लूटा, ऋषभ पंत को भी नहीं बख्‍शा | former u 19 cricketer arrested for impersonating as ips official duping luxury hotels and even rishabh pant | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेटर से ठग बना मृणांक गिरफ्तार, होटल ताज पैलेस को लूटा, ऋषभ पंत को भी नहीं बख्‍शा

हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके और आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले एक युवक को ताज पैलेस होटल से जुलाई 2022 में 5 लाख रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ भी धोखाधड़ी कर चुका है।

Dec 28, 2023 / 08:53 am

lokesh verma

mirnak_singh.jpg

हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके और आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले एक युवक को ताज पैलेस होटल से जुलाई 2022 में 5 लाख रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने आरोपी की पहचान फरीदाबाद के रहने वाले 25 वर्षीय मृणांक सिंह के रूप में की गई और उसके धोखाधड़ी के शिकार लोगों में क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ-साथ देशभर के कई लक्जरी होटल के मालिक और प्रबंधक शामिल हैं, जिन्हें उसने खुद को कर्नाटक का एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बताकर धोखा दिया था।

 


नहीं चुकाया साढ़े पांच लाख का होटल बिल

बताया जा रहा है कि मृणांक की गिरफ्तारी पिछले साल अगस्त में ताज पैलेस होटल के सुरक्षा निदेशक की चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत के बाद हुई थी। आरोप लगाया गया था कि मृणांक सिंह खुद को एक क्रिकेटर बताया था, 22-29 जुलाई 2022 तक होटल में रुका था। उसने 5,53,362 रुपये का बिल चुकाए बिना और बिना बताए होटल छोड़ दिया। पेमेंट के बारे में पूछा गया तो कहा कि ये काम उसकी कंपनी एडिडास करेगी।

होटल का पेमेंट करने में कर रहा था आनाकानी

नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त रविकांत कुमार ने कहा कि होटल के बैंक स्‍टेटमेंट उसके साथ साझा किए गए। उसने दो लाख रुपये के ऑनलाइन लेनदेन का यूटीआर नंबर भी साझा किया। इसके बाद होटल के सिस्टम में जांच की गई तो पता चला कि उसने कोई भुगतान नहीं किया था। भुगतान के लिए उससे कई बार संपर्क किया, लेकिन हर बार उसने झूठे वादे किए और हमेशा गलत जानकारी दी। केस की जांच के दौरान धारा 41ए सीआरपीसी के तहत नोटिस दिया गया। नोटिस उसके पते पर भेजा गया था, लेकिन वह वहां नहीं मिला।

अदालत ने जारी किया था लुक आउट सर्कुलर

अतिरिक्त डीसीपी ने कहा कि वह पुलिस जांच से बचने के लिए सभी उपाय कर रहा था। उसका मोबाइल फोन स्विच ऑफ मोड में रहता था और उसके अधिकांश संचार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या इंटरनेट चैटिंग एप्लिकेशन पर होते थे। उसके परिचितों को यह भरोसा दिलाया गया था कि वह भारत में नहीं है और अब दुबई में बस गया है। इसके बाद स्थानीय अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट के साथ देश से बाहर भागने आशंका को देखते हुए लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया।

आईजीआई हवाई अड्डे से लिया हिरासत में

अतिरिक्त डीसीपी ने बताया कि सोमवार को उसे आईजीआई हवाईअड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया, क्योंकि उसकी एलओसी पहले से ही मौजूद थी, जब वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहा था और उसे पुलिस को सौंप दिया गया।

खुद को क्रिकेटर बता करता था धोखाधड़ी

पूछताछ के बाद मृणांक सिंह ने ये भी खुलासा किया कि उसने खुद को एडीजीपी कर्नाटक बताते हुए कई लक्जरी रिसॉर्ट्स/होटलों को लाखों रुपये का चूना लगाया है और कई मौकों पर आईपीएल क्रिकेटर के रूप में अपने स्टारडम का इस्तेमाल उन्हें प्रभावित करने के लिए किया और कई दिनों तक ठहरने और बकाया चुकाए बिना होटल छोड़ दिया और बाद में भुगतान करने का वादा किया।

ऋषभ पंत को भी लगाई चपत

अतिरिक्त सीपी ने बताया कि उसके पीड़ितों में होटल, बार, रेस्तरां, लड़कियां, कैब ड्राइवर शामिल हैं। क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ भी उसने 2020-21 में 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। सिंह के मोबाइल फोन के शुरुआती विश्‍लेषण से युवा मॉडलों/लड़कियों के साथ उनकी दोस्‍ती का पता चला है और इसमें कई वीडियो और तस्वीरें हैं, जिनमें से कुछ बेहद आपत्तिजनक हैं। पुलिस ने उसे अदालत में पेश किया, जहां से उसे दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / क्रिकेटर से ठग बना मृणांक गिरफ्तार, होटल ताज पैलेस को लूटा, ऋषभ पंत को भी नहीं बख्‍शा

ट्रेंडिंग वीडियो