scriptएशियन गेम्स 2023 में आज भारत-अफगानिस्तान के फाइनल पर बारिश का साया, मैच रद्द भी हुआ तो गोल्‍ड पक्‍का, जानें नियम | asian games 2023 team india will face afghanistan in t20 final today india will get gold if match is canceled due to rain ruturaj gaikwad rinku singh | Patrika News
क्रिकेट

एशियन गेम्स 2023 में आज भारत-अफगानिस्तान के फाइनल पर बारिश का साया, मैच रद्द भी हुआ तो गोल्‍ड पक्‍का, जानें नियम

एशियन गेम्स 2023 में आज सभी की नजर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पर होंगी, जो अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 क्रिकेट इवेंट का फाइनल खेलने उतरेगी। लेकिन, इस अहम मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है। अगर बारिश से मैच रद्द भी हुआ तो भारत गोल्‍ड जीत लेगा। आइये इसको लेकर क्‍या नियम है?

Oct 07, 2023 / 10:57 am

lokesh verma

team-india.jpg

भारत-अफगानिस्तान के फाइनल पर बारिश का साया, मैच रद्द भी हुआ तो गोल्‍ड पक्‍का।

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने पदकों का शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है, जब एशियन गेम्‍स में भारत 100 मेडल के आंकड़े तक पहुंचा है। आज एशियन गेम्‍स 2023 में सभी की नजर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पर होंगी, जो अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 क्रिकेट इवेंट का फाइनल खेलने सुबह 11.30 बजे उतरेगी। लेकिन, इस अहम मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है। इससे पहले आज ब्रांज के लिए पाकिस्‍तान बनाम बांग्लादेश के मुकाबले में भी बारिश ने खलल डाली। बारिश बाधित इस मैच को डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्‍लादेश ने 6 विकेट से जीत दर्ज की है। अब सवाल ये है कि भारत बनाम अफगानिस्‍तान का मैच अगर बारिश से धुला तो गोल्‍ड किसे मिलेगा? आइये जानें इसको लेकर क्‍या नियम है?

एशियन गेम्स 2023 के नियमानुसार अगर बारिश के चलते मैच रद्द हो जाता है तो रैंकिंग वाली टीम को विजयी घोषित कर दिया जाएगा। रैंकिंग में टीम इंडिया अफगानिस्तान से कहीं आगे है, यदि मैच बारिश के कारण रद्द भी होता है तो भारत गोल्‍ड जीत जाएगा और अफगानिस्तान की टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ेगा। ज्ञात हो कि भारतीय महिला टीम पहले ही स्‍वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी है। आज सबकी नजर ऋतुराज गायकवाड़ के नेतृत्‍व वाली टीम पर होगी।

सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया

एशियन गेम्‍स 2023 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम सीधे क्‍वार्टर फाइनल में जगह हाई रैंकिंग की वजह से ही मिली है। भारत ने नेपाल को क्वार्टर फाइनल में 23 रन से हराया था। इसके बाद सेमीफाइनल में बांग्लादेश को भारत ने 9 विकेट से मात दी थी।

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय टीम स्‍कवॉड

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), शिवम दुबे, साई किशोर, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान, और आकाशदीप।

Hindi News / Sports / Cricket News / एशियन गेम्स 2023 में आज भारत-अफगानिस्तान के फाइनल पर बारिश का साया, मैच रद्द भी हुआ तो गोल्‍ड पक्‍का, जानें नियम

ट्रेंडिंग वीडियो