scriptAsia Cup में डेब्‍यूटंट नेपाली टीम के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान ने लगाई रेकॉर्ड की झड़ी | asia cup 2023 pakistan cricket team made many records in pak vs nep match | Patrika News
क्रिकेट

Asia Cup में डेब्‍यूटंट नेपाली टीम के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान ने लगाई रेकॉर्ड की झड़ी

NEP vs PAK Stats and Records : एशियन मेंस प्रीमियर कप जीतकर एशिया कप में डेब्‍यू करने उतरी नेपाली टीम के खिलाफ पाकिस्‍तान की टीम ने रेकॉर्ड की झड़ी लगा दी है। इस मैच में बाबर आजम के बल्‍ले से न केवल 19वां शतक निकला है, बल्कि अन्‍य कई रेकॉर्ड भी बने हैं।

Aug 30, 2023 / 08:56 pm

lokesh verma

asia-cup-2023-pakistan-cricket-team-made-many-records-in-pak-vs-nep-match.jpg

Asia Cup में डेब्‍यूटंट नेपाली टीम के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान ने लगाई रेकॉडर्स की झड़ी।

NEP vs PAK Stats and Records : एशियन मेंस प्रीमियर कप जीतकर एशिया कप में डेब्‍यू करने उतरी नेपाली टीम के खिलाफ पाकिस्‍तान की टीम ने रेकॉर्ड की झड़ी लगा दी है। पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों ने नेपाली गेंदबाजों के खिलाफ विस्‍फोटक अंदाज में खेलते हुए 343 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा है। मुल्‍तान में खेले जा रहे इस मुकाबले में पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम के बल्‍ले से न केवल 19वां शतक निकला है, बल्कि अन्‍य कई रेकॉर्ड भी बने हैं। आइये आपको भी बताते हैं कि पाकिस्‍तान ने नेपाल जैसी हल्‍की टीम के खिलाफ कौन-कौन से कीर्तिमान बनाए हैं।

एशिया कप में तीसरी बड़ी साझेदारी

नेपाल के खिलाफ बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद के बीच 5वें विकेट के लिए 214 रन की साझेदारी हुई है। एशिया कप इतिहास में यह किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद के नाम दर्ज है। इन दोनों ने 2012 में भारत के खिलाफ 224 रन की साझेदारी की थी।

पाकिस्तान के लिए चौथे या उससे निचले क्रम में सबसे बड़ी साझेदारी

बाबर और इफ्तिखार के बीच 5वें विकेट के लिए 214 रनों की साझेदारी पाकिस्तान के लिए चौथे या उससे निचले क्रम में सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रेकार्ड मोहम्मद युसूफ और शोएब मलिक के नाम दर्ज था। इन दोनों ने 2009 में भारत के खिलाफ 206 रन की साझेदारी की थी। भारत और पाकिस्तान का यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला गया था।

यह भी पढ़ें

चाचा ने खोला भतीजे अरशद नदीम की डाइट का राज, बोले- ये दो चीजें खाकर बढ़ाई ताकत



बाबर आजम ने बनाए ये दो बड़े रेकॉर्ड

बाबर आजम ने इस मैच में नाबाद 151 रनों की पारी खेली है। ये एशिया कप में किसी भी पाकिस्तान के कप्तान का सबसे ज्‍यादा स्कोर है। ये बाबर आजम का 19वां शतक है, जो उन्‍होंने महज 102 खेलते हुए लगाया है। इससे पहले यह रेकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज हासिम अमला के नाम था, जिन्‍होंने 104 पारियां खेलकर 19वां शतक लगाया था।

इफ्तिखार पाक के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले छठे बल्‍लेबाज बने

इफ्तिखार अहमद ने महज 67 गेंदों का सामना करते शतक लगाया है। वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान की ओर से यह छठा सबसे तेज शतक है। पाकिस्तान के लिए सबसे कम गेंदों पर शतक जड़ने का रेकार्ड शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में महज 37 गेंदों का सामना करते हुए शतक लगाया था।

यह भी पढ़ें

बाबर आजम ने 19वें शतक के साथ बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कोहली जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

Hindi News / Sports / Cricket News / Asia Cup में डेब्‍यूटंट नेपाली टीम के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान ने लगाई रेकॉर्ड की झड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो