scriptAFG vs SA: दक्षिण अफ्रीका को हरा अफगानिस्तान ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, दर्ज़ की क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत | Patrika News
क्रिकेट

AFG vs SA: दक्षिण अफ्रीका को हरा अफगानिस्तान ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, दर्ज़ की क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दुबई में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। सीरीज में अफगानिस्तान ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दूसरे वनडे में अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया।

नई दिल्लीSep 21, 2024 / 02:18 pm

Siddharth Rai

Afghanistan vs South Africa, 2nd ODI: हशमतुल्लाह शाहिदी की कप्तानी में अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। स्पिन गेंदबाजी में महारत हासिल करने वाले राशिद खान ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया, जबकि 22 साल के अफगानी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने अपनी शतकीय पारी से अफ्रीकी गेंदबाजों को खूब छकाया और विराट कोहली को भी टक्कर दी।
अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दुबई में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। सीरीज में अफगानिस्तान ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दूसरे वनडे में अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया। रहमानउल्लाह गुरबाज शतक लगाकर अफगानिस्तान के स्कोर को 300 के पार ले गए, वहीं राशिद खान ने पांच विकेट लेकर मेहमानों को मात्र 134 पर समेट दिया।

इस मैच से जुड़े कुछ प्रमुख, व्यक्तिगत और टीम रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं –

टीम के रिकॉर्ड
एक टीम के रूप में यह शीर्ष पांच रैंकिंग वाले देशों के खिलाफ अफगानिस्तान की पहली वनडे सीरीज जीत है।
अफगानिस्तान ने यह मुक़ाबला 177 रन के बड़े अंतर से जीता है। यह रनों के हिसाब से अफगानिस्तान की सबसे बड़ी वनडे जीत है। इससे पहले 2018 में उन्होंने शारजाह में ही जिम्बाब्वे को 154 रनों से हराया था।
पूर्णकालिक देशों में अफगानिस्तान ऐसी नौवीं टीम बन गई है, जिनके नाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीत है।
व्यक्तिगत रिकॉर्ड –
राशिद खान अपने जन्मदिन पर पांच विकेट लेने वाले पहले वनडे गेंदबाज बन गए हैं। वर्नोन फिलेंडर और स्टुअर्ट ब्रॉड अपने जन्मदिन पर वनडे में चार विकेट ले चुके हैं।
यह वनडे क्रिकेट में राशिद खान का पांचवां फाइफर है।
रहमानुल्लाह गुरबाज ने 110 गेंदों पर 105 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। यह वनडे क्रिकेट में उनका 7वां शतक है।
रहमानुल्लाह अफगानिस्तान के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।
22 साल की उम्र में सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने के मामले में रहमानुल्लाह ने पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़ दिया है, जबकि विराट ने भी 22 साल की उम्र में 7 वनडे शतक ही जड़े थे। हालांकि रहमानुल्लाह गुरबाज के पास अभी भी विराट को पीछे छोड़ने का मौका है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / AFG vs SA: दक्षिण अफ्रीका को हरा अफगानिस्तान ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, दर्ज़ की क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

ट्रेंडिंग वीडियो