scriptबाबर आज़म की जगह अब कौन होगा पाकिस्तान टीम का वाइट-बॉल कप्तान, ये 3 नाम चल रहे सबसे आगे | 3 players who could replace babar azam as white-ball captain of pakistan team | Patrika News
क्रिकेट

बाबर आज़म की जगह अब कौन होगा पाकिस्तान टीम का वाइट-बॉल कप्तान, ये 3 नाम चल रहे सबसे आगे

Pakistan Captaincy: बाबर आज़म ने लगातार खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के वाइट-बॉल कप्तान पद से हटने का फैसला किया है। अब सवाल ये है कि उनकी जगह कौन लेगा? तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं।

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 02:28 pm

lokesh verma

Pakistan Captaincy: बाबर आज़म अब पाकिस्तान के वाइट-बॉल कप्तान नहीं हैं, अब ये आधिकारिक तौर पर साफ हो गया है। लगातार असफलताओं के बाद पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज ने कप्तान बनने के बजाय अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। बाबर आज़म ने देर रात एक पोस्ट में इस चौंकाने वाली खबर की घोषणा की। 2019 से 2023 तक टीम का नेतृत्व करने वाले आज़म ने भारत में विश्व कप के ठीक बाद इस्तीफा दे दिया थ। हालांकि, पीसीबी ने उन्‍हें 2024 में एक बार फिर कप्तान बना दिया। टी20 विश्व कप, न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के बाद उन्होंने एक बार फिर पद छोड़ दिया है।
अब सबकी निगाहें इस बात पर हैं कि पाकिस्तान की वाइट-बॉल टीम का अगला कप्तान कौन होगा। कई नामों पर चर्चा हो रही है, लेकिन तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। पाकिस्तान के ये तीन क्रिकेटर वाइट-बॉल फॉर्मेट में टीम की अगुआई कर सकते हैं। इसमें सबसे पहला नाम मोहम्‍मद रिजवान का है, इसके बाद शाहीन अफरीदी और सऊद शकील का नंबर आता है।

मोहम्मद रिजवान

वाइट-बॉल फॉर्मेट में पाकिस्तान के कप्तान बनने के लिए सबसे पक्के उम्मीदवारों में से एक मोहम्मद रिजवान हैं। वह टीम प्रबंधन की अच्‍छी समझ रखते हैं। उन्होंने पीएसएल में यह कर दिखाया है, जहां मुल्तान सुल्तान्स ने उनके नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन किया, चार बार फाइनल में पहुंचे और एक में जीत हासिल की। ​​रिजवान बल्ले से और एक लीडर के रूप में भी निरंतरता प्रदान करते हैं, जिसकी मौजूदा पाकिस्तान टीम को जरूरत है।
यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद ट्रोल हुए बाबर आजम

शाहीन अफरीदी

इस रेस में अगला नाम शाहीन अफरीदी का है। वह नेतृत्व के लिए नए नहीं हैं, उन्होंने पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक जीत और चार हार के रिकॉर्ड के साथ वाइट-बॉल फॉर्मेट में पाकिस्तान टीम की कप्तानी की है। उन्होंने पीएसएल 2022 में लाहौर कलंदर्स को जीत दिलाई थी। अगर पीसीबी नामों को शॉर्टलिस्ट करने जा रहा है तो अफरीदी का नाम चर्चा में आना तय है।

सऊद शकील

इस लिस्‍ट में तीसरा नाम सऊद शकील का है। शकील पाकिस्‍तान की टेस्ट क्रिकेट टीम के उपकप्तान भी हैं। लाल गेंद के प्रारूप में उन्होंने वास्तव में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है, जिसमें उन्होंने 56 की औसत से 1,126 रन बनाए हैं। इस युवा खिलाड़ी ने तब भी ध्यान आकर्षित किया था, जब उन्हें पहले चैंपियंस वन-डे कप में डॉल्फ़िन का लीडर बनाया गया था। यह भी न भूलें कि सऊद  संभावना है कि उन्हें सफ़ेद गेंद की कप्तानी देने पर विचार किया जा सकता है।

Hindi News / Sports / Cricket News / बाबर आज़म की जगह अब कौन होगा पाकिस्तान टीम का वाइट-बॉल कप्तान, ये 3 नाम चल रहे सबसे आगे

ट्रेंडिंग वीडियो