scriptवैभव सूर्यवंशी ने महज 13 साल की उम्र में रचा इतिहास, तोड़ा मौजूदा बांग्लादेशी कप्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड | 13-year-old vaibhav suryavanshi becomes youngest centurion in cricket history | Patrika News
क्रिकेट

वैभव सूर्यवंशी ने महज 13 साल की उम्र में रचा इतिहास, तोड़ा मौजूदा बांग्लादेशी कप्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Vaibhav Suryavanshi Becomes Youngest Centurion: भारत अंडर-19 के लिए खेलते हुए बाएं हाथ के 13 वर्षीय बल्लेबाज वैभव सूर्यवंशी ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो रेड-बॉल मैचों में से पहले मैच में शतक जड़ इतिहास रच दिया है।

नई दिल्लीOct 01, 2024 / 01:08 pm

lokesh verma

Vaibhav Suryavanshi Becomes Youngest Centurion
Vaibhav Suryavanshi Becomes Youngest Centurion: भारत के वैभव सूर्यवंशी आज मंगलवार 1 अक्टूबर को किसी भी पेशेवर स्तर के क्रिकेट में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। वैभव सूर्यवंशी ने भारतीय अंडर-19 टीम के लिए खेलते हुए चेपॉक में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम के खिलाफ दो रेड-बॉल मैचों की सीरीज के पहले मैच में महज 62 गेंदों पर 104 रन की शानदार पारी खेली है। सूर्यवंशी ने 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से सिर्फ़ 58 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह अंडर-19 टेस्ट मैचों में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक है। वह मोईन अली के बाद सबसे तेज शतक के मामले में दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं, मोईन ने 2005 में 56 गेंदों में शतक बनाया था।

बांग्लादेश के मौजूदा कप्तान नजमुल हुसैन शांतो का रिकॉर्ड तोड़ा

बिहार के बाएं हाथ के बल्लेबाज वैभव सूर्यवंशी ने 13 साल और 188 दिन की उम्र में नजमुल हुसैन शांतो का रिकॉर्ड तोड़ा है। मौजूदा बांग्लादेशी टीम के कप्तान ने 14 साल और 241 दिन की उम्र में 2013 में श्रीलंका के खिलाफ शतक बनाया था। सूर्यवंशी ने इस साल की शुरुआत में 12 साल की उम्र में बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन वह चार पारियों में 7.75 की औसत से केवल 31 रन ही बना सके थे।

सूर्यवंशी और विहान के बीच 18.5 ओवर में 133 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 के 293 रन पर आउट होने के बाद सूर्यवंशी ने विहान मल्होत्रा ​​के साथ 18.5 ओवर में 133 रनों की ओपनिंग साझेदारी की। आखिरकार वह 19वें ओवर में रन आउट हो गए।
यह भी पढ़ें

अश्विन-जडेजा और बुमराह के जाल में फंसा बांग्लादेश, भारत को जीत के लिए मात्र 95 रन की दरकार

क्वाड्रांगुलर सीरीज के लिए भी हुआ चयन

बता दें कि वैभव सूर्यवंशी ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी और अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया है। सूर्यवंशी को इसके बाद क्वाड्रांगुलर सीरीज के लिए चुना गया, जिसमें बांग्लादेश और इंग्लैंड भी शामिल हैं।

Hindi News / Sports / Cricket News / वैभव सूर्यवंशी ने महज 13 साल की उम्र में रचा इतिहास, तोड़ा मौजूदा बांग्लादेशी कप्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो