scriptChangemaker# पार्टी देखकर नहीं, योग्यता को दें मतदान | Voting on merit, not seeing the party | Patrika News
चूरू

Changemaker# पार्टी देखकर नहीं, योग्यता को दें मतदान

राजस्थान पत्रिका के महा अभियान ‘स्वच्छ करें राजनीति, चेंज मेकर बदलाव के नायकÓ के अंतर्गत गुरुवार को राजनीति में बदलाव के लिए संकल्प लिया।

चूरूMay 31, 2018 / 03:42 pm

Madhusudan Sharma

churu news

Changemaker# पार्टी देखकर नहीं, योग्यता को दें मतदान

चूरू. राजस्थान पत्रिका के महा अभियान ‘स्वच्छ करें राजनीति, चेंज मेकर बदलाव के नायकÓ के अंतर्गत गुरुवार को राजनीति में बदलाव के लिए संकल्प लिया। इस मौके पर आधी आबादी ने कहा कि महिलाओं को घर के चूल्हे चौके से बाहर आकर राजनीति में कदम रखना होगा। जैसा उनका घर में बेहतर प्रबंधन है। वैसे ही वे राजनीति को स्वच्छ कर प्रदेश के लिए बेहतर प्रबंधन करना चाहती हैं। शिक्षित व योग्यता वाली महिलाओं को आगे राजनीति में आगे आना चाहिए। महिलाओं ने कहा कि राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए पत्रिका का अभियान मील का पत्थर साबित होगा। जिसे राजनीति का शुद्धिकरण करने के लिए इतिहास में याद रखा जाएगा। चूरू में अग्रसेन नगर स्थित झुंझुनूं जिला पर्यावरण सुधार समिति में आयोजित विचार गोष्ठी में उषा देवी ने बताया कि मतदान के दौरान महिलाओं को घर में पहले ही बता देते हैं की कौनसी पार्टी को वोट देना है। ऐसा नहीं होना चाहिए। मतदान ऐसे व्यक्ति को करें जो योग्यता रखता हो। सोनू ने कहा कि महिलाएं भी राजनीति को स्वच्छ बनाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। हमें चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। उम्मीदवार किसी आपराधिक पृष्ठभूमि से नहीं जुड़ा होना चाहिए। गुड्डी सोमरा ने कहा कि शिक्षित व ईमानदार महिला को राजनीति में आगे लाकर देश के विकास में अहम भूमिका निभा सकते हैं। रितूराज शर्मा ने कहा कि चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार को हर क्षेत्र का ज्ञान होना चाहिए। यह नहीं की वह केवल व्यवहारिक हो बल्कि उसे यह भी पता होना चाहिए उक्त क्षेत्र में क्या समस्याएं हैं और उस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति क्या है। युवा पीढ़ी को राजनीति में आगे लाने पर वह नई तकनीक के साथ देश के विकास में योगदान करेंगे। विचार गोष्ठी के अंत में महिलाओं को स्वच्छ राजनीति की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर संस्था अध्यक्ष राजेश अग्रवाल , आनंदसिंह राठौड़, किशन वर्मा, जयकरण व फरिदा खान आदि मौजूद थी।
वहीं दोपहर में राजोतिया कॉम्पलेक्स में आयोजित महिलाओं की विचार गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें बाल कल्याण समिति सदस्य योगिता वर्मा ने कहा कि महिलाओं को राजनीति में आगे लाना चाहिए। वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ लोग महिलाओं को मात्र चुनाव लड़ा देते है। उसके बाद महिलाओं को पीछे कर खुद राजनीति करते हैं। ऐस नहीं होना चाहिए महिलाओं को आगे आने का मौका देना चाहिए। मैना ने कहा कि जिस तरह नौकरी में महिलाओं को आरक्षण दिया जाता है उसी तरह राजनीति में भी महिलाओं को आरक्षण देकर उन्हें आगे लाना चाहिए। राजनीति को साफ सुथरी बनाने में महिलाएं अहम भूमिका निभा सकती है। मुस्कान ने कहा कि वर्तमान की राजनीति में केवल जाति व वर्ग के नाम पर वोट लिए जा रहे हैं। निष्पक्ष व ईमानदार महिला राजनीति में आकर देश में विकास के नए आयाम स्थापित कर सकती है। माया ने कहा कि परिवार के लोगों को महिलाओं पर दृढ़ विश्वास कर उन्हें राजनीति में उतारना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में आज भी महिलाओं पर घर की चार दीवारी में रखा जाता है ऐसा नहीं कर महिलाओं को राजनीति में आगे लाना चाहिए। हीरा सेन ने कहा कि राजनीति में जितना महत्व पुरुषों को दिया गया है उतना ही महत्व महिलाओं को दिया जाना चाहिए। पूजा ने कहा कि महिलाओं को घर के कमरे में बंद नहीं कर उन्हें राजनीति में आगे लाकर खुद का व देश का विकास करने का मौका देना चाहिए। विचार गोष्ठी में पूनम व डीम्पल ने भी विचार व्यक्त किए। अंत में महिलाओं व युवतियों को स्वच्छ राजनीति की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर बीएन राजोतिया ने संचालन किया।

Hindi News / Churu / Changemaker# पार्टी देखकर नहीं, योग्यता को दें मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो