scriptचूरू का ऐतिहासिक सपना पूरा, चूरू सहित पांच मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता | Five medical colleges Accreditation including Churu | Patrika News
चूरू

चूरू का ऐतिहासिक सपना पूरा, चूरू सहित पांच मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता

इस सत्र से होंगे प्रवेश, चूरू में 100 सीटों पर होगा प्रवेश

चूरूApr 28, 2018 / 12:45 am

Rakesh gotam

churu medical college

churu medical college

चूरू.

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने चूरू से प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेजों को सत्र 2018-19 से एमबीबीएस प्रथम वर्ष के लिए मान्यता दे दी ही। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को कोटा में आयोजित एक समारोह में की। उन्होंने कहा कि एमसीआई ने भरतपुर, भीलवाड़ा, चूरू, डूंगरपुर और पाली मेडिकल कॉलेज को मान्यता दे दी है। बाड़मेर और सीकर को भी जल्द ही मान्यता दिलवाई जाएगी। इसी के साथ चूरू की जनता को जिस बड़े सपने का इंतजार था वह पूरा हो गया।
प्रदेश में पांच सौ सीटों का होगा इजाफा

पांचों नए मेडिकल कालेजों में प्रवेश होने प्रदेश में एमबीबीएस की पांच सौ सीटे बढ़ जाएंगी। इससे आने वाले समय में प्रदेश में न केवल चिकित्सा सेवा मजबूत होगी बल्कि उक्त जिलों के विकास को भी गति मिलेगी।
इस तरह भरी जाएंगी सीटे

15 प्रतिशत सीट एनआरआई कोटा
34 प्रतिशत सीटे 7.50 लाख रुपए प्रति छात्र प्रतिवर्ष होंगी
50 प्रतिशत सीटें 50 हजार रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से भरी जाएंगी

अगस्त में शुरू होंगी कक्षाएं
जानकारी के मुताबिक मई में नीट की परीक्षा होगी। नीट के माध्यम से ही सारी सीटें भरी जाएंगी। जुलाई में काउंसङ्क्षलग शुरू होगी। एक अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि चूरू के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। इससे आने वाले चूरू ही नहीं आस-पास के जिले को लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सेवा मिलेगी। इससे चूरू को विकास को भी गति मिलेगी। मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डा. वीरबहादुर सिंह ने बताया कि प्रथम वर्ष के हिसाब से सारी कॉलेज की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार की तरफ से जैसे निर्देश मिलेंगे उसके मुताबिक आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।
डीबीएच में मिलेंगी 700 दवाएं


पंचायत राज मंत्री राठौड़ ने बताया कि जल्द ही भरतिया अस्पताल में मेडिकल कॉले के मुताबिक मरीजों के लिए 700 प्रकार के दवाएं मिल सकेंगी। इसके लिए उन्होंने राजस्थान मेडिकल सर्विस कार्पोरेशन के अधिकारियों से भी वार्ता की है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमानुसार प्रथम सत्र के लिए कॉलेज तैयार हो चुका है। अप्रेल के आखिरी तक मान्यता की घोषणा हो जाएगी। नोडल अधिकारी डा. एफएच गौरी ने बताया कि 100 सीटों पर प्रवेश होगा। मई में होने वाली नीट परीक्षा से ही अभ्यर्थियों का चयन होगा।

Hindi News/ Churu / चूरू का ऐतिहासिक सपना पूरा, चूरू सहित पांच मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता

ट्रेंडिंग वीडियो