scriptRailway: निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले ही यहां पहुंच रही ट्रेन, यह है वजह | Railway: The train reaching here before the scheduled time | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले ही यहां पहुंच रही ट्रेन, यह है वजह

परासिया से छिंदवाड़ा की दूरी 30 किमी है।

छिंदवाड़ाJul 08, 2021 / 12:06 pm

ashish mishra

Railway: डेल्टा वैरियंट के बढ़ते केस के बीच कल से चलेगी पैसेंजर ट्रेन

Railway: डेल्टा वैरियंट के बढ़ते केस के बीच कल से चलेगी पैसेंजर ट्रेन

छिंदवाड़ा. पांच राज्यों से होते हुए चलाई जा रही फिरोजपुर-छिंदवाड़ा-फिरोजपुर स्पेशल ट्रेन की सुविधा से लोगों को राहत मिल गई है। हालांकि रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन के परिचालन को लेकर जारी किए गए समय-सारणी में परासिया से छिंदवाड़ा तक पहुंचने के लिए दिए गए दो घंटे के समय भविष्य में परेशानी खड़ी करेगी। दरअसल यह ट्रेन प्रतिदिन फिरोजपुर से छिंदवाड़ा के लिए सुबह 4.10 बजे रवाना की जा रही है। इसके पश्चात ट्रेन भटिंडा, दिल्ली सफदरगंज, झांसी, भोपाल होते हुए अगले दिन सुबह 4.30 बजे परासिया पहुंच रही है। यहां ट्रेन का स्टापेज महज दो मिनट है। ट्रेन के छिंदवाड़ा पहुंचने का समय सुबह ६.३० बजे निर्धारित किया गया है। जबकि परासिया से छिंदवाड़ा की दूरी 30 किमी है। हर दिन अगर स्पेशल ट्रेन परासिया समय से पहुंच गई तो भी उसे दो मिनट रोकने के बाद छिंदवाड़ा रवाना कर दिया जाएगा। ऐसे में ट्रेन छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर निर्धारित समय से पहले पहुंच जाएगी। बड़ी बात यह है कि भविष्य में जब पेंचवैली फास्ट पैसेंजर का परिचालन किया जाएगा तो उसका समय भी स्पेशल ट्रेन के आसपास ही रहेगा। ऐसे में किसी एक ट्रेन को परासिया में काफी समय तक रोकना होगा। जिससे छिंदवाड़ा आने वाले यात्रियों को फिर से परासिया स्टेशन पर घंटों इंतजार करना होगा।
रेलवे देती है डिपार्टमेंटल टाइम अलाउंस
अधिकारियों के अनुसार रेलवे हर एक मंडल में डिपार्टमेंटल टाइम अलाउंस देती है। यह अतिरिक्त समय इसलिए होता है कि अगर कही ट्रैक का कार्य हो रहा है या किसी वजह से ट्रेन के परिचालन में देरी हो रही है तो उसे अतिरिक्त समय से मेंटेन कर लिया जाए। इसी वजह से परासिया से छिंदवाड़ा ट्रेन पहुंचने के लिए दो घंटे का समय दिया गया है।

इनका कहना है…
पहले पातालकोट एक्सप्रेस का डिपार्टमेंटल टाइम अलाउंस परासिया रेलवे स्टेशन को दिया गया था। अब छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन को मिल गया है। ऐसे में स्पेशल ट्रेन अगर समय से परासिया पहुंचती है तो उसे दो मिनट रोकने के बाद छिंदवाड़ा रवाना कर दिया जाएगा। जिससे ट्रेन समय से पहले ही छिंदवाड़ा पहुंच जाएगी। हां यह जरूर है कि पेंचवैली पैसेंजर के परिचालन का समय अगर पूर्व के अनुसार रहा तो फिर परासिया में दोनों ट्रेन एक ही समय पर पहुंचेगी। जिससे समस्या हो सकती है।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / Railway: निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले ही यहां पहुंच रही ट्रेन, यह है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो