scriptRailway: रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी की दरकार, योजना भी नहीं चढ़ी परवान | Railway: CCTV is required in railway station, plan also did not get approved | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी की दरकार, योजना भी नहीं चढ़ी परवान

तीन साल बाद भी कार्य नहीं हुआ पूरा, लगने थे 30 कैमरे

छिंदवाड़ाJul 26, 2024 / 12:23 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. रेलवे स्टेशन में सुरक्षा भगवान भरोसे हैं। शाम होते ही स्टेशन का अधिकतर हिस्सा अंधेरे में डूब जा रहा है। ऐसे में स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी की सख्त दरकार है। बड़ी बात यह है कि वर्ष 2021 में स्टेशन में 30 सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव आया था। एजेंसी ने लगभग छह माह काम भी किया। तार बिछाए एवं वायरिंग की। इस दौरान पहली एजेंसी ने काम छोड़ दिया। इसके बाद रेलवे ने दूसरी एजेंसी को टेंडर दिया, लेकिन वह भी अब तक कार्य पूरा नहीं कर पाई है। दरअसल स्टेशन में अब तक कई वारदात भी हो चुकी है। अपराधी अंधेरे का फायदा उठाकर चोरी, हत्या, लूट जैसी घटना को भी अंजाम दे चुकी है। वर्ष 2021-22 में रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 पर एक युवक की हत्या कर दी गई थी। जांच में पता चला कि आरोपियों ने रेलवे स्टेशन पर अंधेरे का फायदा उठाया था। बड़ी बात यह थी कि जीआरपी को सुबह पता चला कि प्लेटफॉर्म कर किसी की खून से लथपथ लाश पड़ी है। वहीं 11 जनवरी 2019 को प्लेटफॉर्म नंबर-एक अमरवाड़ा के तेंदनीमाल निवासी 35 वर्षीय अनिल उइके, 22 दिसंबर 2019 को प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर एक प्रौढ़ का शव मिल चुका है।
हर स्टेशन में लगाए जाने थे सीसीटीवी
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने हर स्टेशन पर सीसीटीवी लगाने के लिए एक निजी एजेंसी को टेंडर दिया। छिंदवाड़ा स्टेशन में कुल 30 सीसीटीवी लगाए जाने थे। योजना में स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग के पहले मंजिल पर मानिटरिंग रूम, स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफॉर्म, ब्रिज सहित अन्य जगहों पर कैमरे लगाए जाने हैं। कुछ कैमरे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस लगाए जाने हैं। हालांकि अब तक कार्य पूरा नहीं हुआ है।
छह कैमरे सफाई के लिए
वर्तमान में मॉडल रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार, बुकिंग काउंटर एरिया एवं प्लेटफॉर्म नंबर एक पर सीसीटीवी लगे हुए हैं जो काफी पुराने हो चुके हैं। कैमरे भी केवल सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए लगाए गए हैं। कई बार रेलवे स्टेशन में वारदात होने पर सीसीटीवी फूटेज की जांच की गई, लेकिन कैमरे पुराने होने की वजह से अपराधी पहचान में नहीं आ सके।
कैमरे लगाने से हो जाएगी बड़ी मदद
रेलवे स्टेशन में आरपीएफ एवं जीआरपी दोनों तैनात हैं। हालांकि स्टेशन पर हर एक प्लेटफॉर्म पर जवानों की तैनानी मुश्किल है। ऐसे में सीसीटीवी सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। बताया जाता है कि रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वार एवं निकासी द्वार पर दो फेस रिडिंग करने वाले कैमरे भी लगाए जाने हैं। मानिटरिंग की जिम्मेदारी आरपीएफ की रहेगी। मानिटरिंग रूम में 24 घंटे आरपीएफ का एक स्टॉफ मौजूद रहेगा। मानिटरिंग करने वाले आरपीएफ कर्मी को अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखाई देता है और वह स्टेशन से बाहर चला जाता है तो तत्काल ही कर्मी उस आदमी को सस्पेक्टेड कर देगा। जिससे उस आदमी के दोबारा स्टेशन पर आने पर आटोमेटिक अलार्म बज उठेगा। अगर इस तरह के कैमरे स्टेशन में लग जाएंगे तो काफी मदद मिलेगी।
हर स्टेशन पर लगेंगे दस कैमरे
मॉडल रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा के अलावा हर स्टेशन पर दस सीसीटीवी लगाए जाने की योजना है। रेलवे चरणबद्ध रूप से हर स्टेशन पर कैमरे लगाएगी। हालांकि छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर बीते दिनों हुए वारदात के बाद ‘तीसरी निगाह’ की सख्त जरूरत है।
इनका कहना है…
योजना के तहत चरणबद्ध रूप से विभिन्न रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी लगानी जानी है। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में दिसंबर 2024 तक सीसीटीवी लग जाएंगे।
दिलीप सिंह, सीनियर डीसीएम, दपूमरे, नागपुर मंडल

Hindi News/ Chhindwara / Railway: रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी की दरकार, योजना भी नहीं चढ़ी परवान

ट्रेंडिंग वीडियो