scriptGanesh chaturthi 2024: स्थापना के लिए लाने से पहले दे रहे प्रतिमा की विशेषता पर ध्यान | Ganes are paying attention to the specialty of the idol before bringing it for installation | Patrika News
छिंदवाड़ा

Ganesh chaturthi 2024: स्थापना के लिए लाने से पहले दे रहे प्रतिमा की विशेषता पर ध्यान

पूजन के लिए दिशा और मूर्ति की मुद्रा का भी है महत्व

छिंदवाड़ाSep 06, 2024 / 04:30 pm

ashish mishra


सिवनी. सनातन धर्म में कोई भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य करने से पहले भगवान गणेश की आराधना की जाती है।
प्रत्येक वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व सात सितंबर से प्रारंभ होगा। इस दिन से घर-घर में लोग गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं। स्थापना से पूर्व मंगलमूर्ति की प्रतिमा खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान गणपति के भक्त रख रहे हैं। पंडित रितेश मिश्रा ने बताया कि प्रतिमा खरीदने से पहले आवश्यक रूप से इन बातों का ध्यान रखा जाए तो यह शुभ फल दायक साबित होता है। भगवान गणेश की प्रतिमा लेते समय इस बात का भी विशेष ध्यान देना चाहिए कि गणपति बप्पा की मूर्ति में मूषक जरूर हो। उनके हाथ में मोदक भी हो। मूषक गणपति बप्पा का वाहन है। इस तरह की मूर्ति लाना बेहद शुभ माना जाता है। स्थापना से पहले पूरे परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
10 दिनों तक होती है आराधना
गणेश चतुर्थी पर्व के दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं और 10 दिन तक उनकी पूजा आराधना करते हैं। कुछ लोग यह स्थापना थोड़े समय के लिए करते हैं। कोई 3 दिनए कोई 5 दिन तो कोई 7 दिन प्रतिमा विराजित रखते है। हालांकि ज्योतषियों का कहना है कि यदि अनंत चतुर्दशी के दिन विसर्जन करते हैं तो इसका भी विशेष महत्व है।
बाईं ओर झुकी सूंड
मूर्ति खरीदते समय गणेशजी की मुद्रा और सूंड की दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। बाईं ओर झूकी हुई सूंड वाले गणेशजी को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसी मूर्ति लाने से सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।
रंगों का रखें ध्यान
भगवान गणेश की सिंदूर के रंग की प्रतिमा घर में लाना शुभ माना जाता है। गणपति के इस रंग की प्रतिमा लाने से घर में आत्मविश्वास की वृद्धि होती है, जीवन में चल रही परेशानी दूर होती है। वहीं भगवान गणेश की सफेद रंग की प्रतिमा स्थापित करने पर घर में खुशहाली आती है।

Hindi News/ Chhindwara / Ganesh chaturthi 2024: स्थापना के लिए लाने से पहले दे रहे प्रतिमा की विशेषता पर ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो