scriptरात में पहुंचे स्टेशन तो पता चला ये ट्रेनें हो गई रद्द, फिर क्या कहा यात्रियों ने, देखें वीडियो | railway | Patrika News
छिंदवाड़ा

रात में पहुंचे स्टेशन तो पता चला ये ट्रेनें हो गई रद्द, फिर क्या कहा यात्रियों ने, देखें वीडियो

पेंचवैली फास्ट पैसेंजर 26 सितम्बर से एक अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से इंदौर के बीच रद्द कर दी गई है।

छिंदवाड़ाSep 27, 2018 / 11:41 am

ashish mishra

patrika news

रात में पहुंचे स्टेशन तो पता चला ये ट्रेनें हो गई रद्द, फिर क्या कहा यात्रियों ने, देखें वीडियो

छिंदवाड़ा. पेंचवैली फास्ट पैसेंजर 26 सितम्बर से एक अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से इंदौर के बीच रद्द कर दी गई है। वहीं इस ट्रेन का परिचालन 26 सितम्बर से दो अक्टूबर तक इंदौर से भंडारकुंड तक भी नहीं होगा। रेलवे विभाग के बुधवार को अचानक लिए गए इस निर्णय ने यात्रियों को परेशानी में डाल दिया। रात में जब यात्री छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचे तो उन्हें ट्रेन के रद्द होने की जानकारी मिली। ऐसे में उन्होंने रेलवे विभाग के इस रवैए पर नाराजगी जताई। यात्रियों का कहना था कि रेलवे को इसकी सूचना पहले ही देनी चाहिए थी। तीन दिन पहले सूचना दी गई कि ट्रेन इटारसी तक ही चलेगी, फिर अचानक अपने ही निर्णय को रेलवे विभाग ने पलट दिया। गौरतलब है कि तीन दिन पहले रेलवे ने पवारखेड़ा रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण तथा हबीबगंज से इटारसी रेलवे स्टेशन के बीच तीसरी रेल लाइन के विस्तारीकरण के कारण पेंचवैली फास्ट पैसेंजर को 25 सितम्बर से एक अक्टूबर तक छिंदवाड़ा से इटारसी तक वहीं 26 सितम्बर से दो अक्टूबर तक इटारसी से भंडारकुंड तक चलाने का निर्णय लिया था। मंगलवार को पेंचवैली फास्ट पैसेंजर इटारसी तक रवाना भी की गई और यह सुबह इटारसी से छिंदवाड़ा तक आई भी। दोपहर बाद रेलवे ने पूर्व फैसले को बदलते हुए छिंदवाड़ा से इंदौर तक पेंचवैली फास्ट पैसेंजर को रद्द करने का फैसला लिया।

मेंटेनेंस का न होना बना कारण
रेलवे से जुड़े जानकारों का कहना है कि नैरोगेज के समय पीट लाइन(मेंटनेंस) की व्यवस्था थी जो अब खत्म हो गई है। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में मेंटनेंस की व्यवस्था न होने से ट्रेन को निरस्त किया गया। अगर जल्द ही व्यवस्था नहीं बनाई गई तो आगामी दिनों में भी ऐसी स्थिति बनी रहेगी। पीट लाइन को लेकर मजदूर कांग्रेस यूनियन मांग भी उठाती रही है।
मेंटेनेंस नहीं होने से वेस्टर्न रेलवे को जाएगी रैक
बुधवार को पेंचवैली फास्ट पैसेंजर इटारसी से छिंदवाड़ा आई। वहीं दिन में इस रैक को भंडारकुंड से बैतूल और फिर बैतूल से छिंदवाड़ा तक भी चलाया गया। विभाग ने पैसेंजर ट्रेन को छिंदवाड़ा में मेंटेनेंस न होने का हवाला देते हुए इसे वापस वेस्टर्न रेलवे को भेजने का आदेश जारी किया है।
टिकट कैंसिल, पैसा रिफंड
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में तीन स्लीपर एवं एक एसी कोच लगे रहते हंै। इसके अलावा सामान्य श्रेणी कोच रहते हैं। सभी यात्रियों को बुधवार देर रात टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड किया गया।
छत्तीसगढ़’ के लिए नहीं जाएंगे कोच
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के रद्द होने के चलते अब छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में सफर करने वाले छिंदवाड़ा के यात्रियों की भी मुश्किल बढ़ गई है। बता दें कि पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में एक स्लीपर कोच छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के लिए आरक्षित है। छिंदवाड़ा से यात्रियों को पेंचवैली पैसेंजर से आमला तक ले जाया जाता है। जहां स्लीपर कोच छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से जुड़ जाती है। वहीं वापसी में भी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में लगी बोगी आमला में अलग हो जाती है। जो इंदौर से आने वाली पेंचवैली पैसेंजर से जुडक़र छिंदवाड़ा आती है। पेंचवैली के रद्द होने से अब आरक्षित कोच नहीं जाएंगे। वहीं छिंदवाड़ा से गोरखपुर(उत्तर प्रदेश) तक सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के एक अक्टूबर तक रद्द होने से अब दोनों कोच नहीं जाएंगे। किसी ने बस तो किसी ने स्टेशन को बनाया ठिकाना ट्रेन रद्द होने की जानकारी पर यात्रियों के पास एक मात्र वैकल्पिक साधन बस रहा। वहीं कुछ यात्री ने रात होने पर स्टेशन पर ही रुक गए। यात्रियों का कहना था कि इतनी रात में अब उनके पास कोई अन्य साधन नहीं था।
ये ट्रेन रहेंगी रद्द
(इंदौर से भंडारकुंड) 26 सितम्बर से दो अक्टूबर तक, (भंडारकुंड से बैतूल) 27 सितम्बर से तीन अक्टूबर तक, (बैतूल से छिंदवाड़ा) 27 सितम्बर से तीन अक्टूबर तक, (छिंदवाड़ा से इंदौर) 26 सितम्बर से एक अक्टूबर तक रद्द रहेंगी।

Hindi News/ Chhindwara / रात में पहुंचे स्टेशन तो पता चला ये ट्रेनें हो गई रद्द, फिर क्या कहा यात्रियों ने, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो