scriptProperty investment: सोना-चांदी, शेयर बाजार, एफडी पर भारी जमीन की खरीदी | Patrika News
छिंदवाड़ा

Property investment: सोना-चांदी, शेयर बाजार, एफडी पर भारी जमीन की खरीदी

– प्रापर्टी में निवेश भरोसेमंद
– तेजी से आकार ले रहा शहर, ग्रामीण इलाकों में भी बढ़े कृषि भूमि के सौदे

छिंदवाड़ाMay 08, 2024 / 06:43 pm

prabha shankar

Investment in property

लगातार विस्तार ले रहा छिंदवाड़ा शहर

Investment In Property। पिछले एक साल में प्लॉट, मकान और कृषि भूमि में रिकॉर्ड स्तर पर निवेश हुआ है। खास से लेकर आम आदमी अपनी जिंदगी की पूंजी लगाकर खुद के आशियाने का सपना पूरा कर रहा है तो वहीं व्यवसायी कॉम्प्लैक्स में दुकानें लेकर रोजगार की संभावनाएं तलाश रहे हैं। इसके चलते पंजीयन विभाग की आय 225 करोड़ रुपए प्रति वर्ष पार कर गई है।
पिछले कई साल से धनराशि का निवेश सोना-चांदी, प्रापर्टी, शेयर बाजार, मुच्युअल फंड, सरकारी बांड और एफडी में होता आया है। इनके रिटर्न पर जमीन का निवेश भारी है। पिछले दस साल में आसपास के जिलों के मुकाबले छिंदवाड़ा की प्रगति होने से आसपास के जिलों के रहवासी यहीं जमीन लेेकर बस गए हैं। किसानों के खेत विकसित कॉलोनियों में तब्दील हो गए हैं। रिंग रोड के अंदर के गांवों में प्लाटिंग तेजी से हुई है। साथ ही आसपास क्षेत्रीय बाजार भी विकसित हो गए हैं। इससे प्रापर्टी बाजार के साथ अर्थव्यवस्था भी तेजी से आगे बढ़ रही है। परासिया रोड, नागपुर रोड, खजरी रोड, नरसिंहपुर रोड, सिवनी रोड के आसपास की कॉलोनियां पिछले एक दशक में विकसित हुई है। अब सोनपुर रोड, मोहरली, चंदनगांव में प्लॉट की बिक्री तेजी से हो रही है। ग्रामीण अंचलों से कृषि भूमि के भी सौदे हो रहे हैं। इससे पंजीयन आय को सहारा मिला है। छिंदवाड़ा के अलावा परासिया, अमरवाड़ा, जुन्नारदेव, चौरई, सौंसर, पांढुर्ना से भी सौदे हो रहे हैं।

26.70 प्रतिशत उछाल

वर्ष 2023-24 में 201 करोड़ रुपए का लक्ष्य तय किया गया था। इसके विरूद्ध पंजीयन आय 216.94 करोड़ रुपए हुई है। यह गत वर्ष की आय 171.22 करोड़ रुपए की तुलना में 26.70 फीसदी उछाल है।

58400 मकान

रजिस्टर्ड मकानों की संख्या 58400 हजार पहुंच गई है। पिछले एक दशक में यह वृद्धि 25 फीसदी है। मकान के लिए पहली पसंद पहले परासिया और नागपुर रोड के आसपास की कॉलोनियां थी, लेकिन शिवपुरी रोड के निर्माण के बाद खजरी प्रापर्टी निवेशकों की पहली प्राथमिकता बनी है।

इनका कहना है

प्रापर्टी के पंजीयन से पिछले साल के मुकाबले 26.70 प्रतिशत अधिक आय दर्ज हुई है। विभाग सरकारी लक्ष्य से अधिक आय प्राप्त करने में भी सफल रहा है।
यूके झा, जिला पंजीयक

Hindi News/ Chhindwara / Property investment: सोना-चांदी, शेयर बाजार, एफडी पर भारी जमीन की खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो