scriptYoga Photo Gallery # योग के आगे हर कोई नतमस्तक | Patrika News
छिंदवाड़ा

Yoga Photo Gallery # योग के आगे हर कोई नतमस्तक

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है

छिंदवाड़ाJun 22, 2024 / 07:22 pm

Sanjay Kumar Dandale

1/7
छिंदवाड़ा. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे जिले में उत्साहपूर्वक मनाया गया। जिला ओलंपिक ग्राउण्ड पर शुक्रवार सुबह मुख्य अतिथि सांसद विवेक बंटी साहू, जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य शेषराव यादव, कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, एसपी मनीष खत्री समेत हर कोई योग के आगे नतमस्तक नजर आया।
2/7
इस अवसर पर श्रीअन्न संवर्धन अभियान का जिले में शुभारंभ छिंदवाड़ा जिले के सांसद साहू ने किया। इसके बाद सांसद एवं कलेक्टर ने कृषकों को मिलेट बीजों के पैकेट्स का भी वितरण किया।
3/7
कलेक्टर ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है। जब मन स्वस्थ रहेगा, तो जीवन के सारे निर्णय भी स्वस्थ होंगे। जिससे जीवन हमेशा सकारात्मक दिशा में और ऊंचाई तक आगे बढ़ता जाएगा।
4/7
योग ध्वनि, मुद्रा और श्वसन के सहारे मन पर नियंत्रण है। हम अनियंत्रित, अनियमित और गलत तरीके से सांस लेते हैं, जिसके कारण रोगों से ग्रसित रहते हैं। श्वसन ऊर्जा प्रदान कर मन व आत्मा को शांति व स्थिरता देता है।
5/7
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। अगर हमारा शरीर स्वस्थ हैए तो हमारा मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा और मस्तिष्क स्वस्थ हैए तो निश्चित रूप से कार्य करने की क्षमता भी बढ़ेगी।
6/7
ओलंपिक स्टेडियम मैदान में श्रीअन्न संवर्धन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अतिथियों ने किसानों को श्रीअन्न बीज के पैकेट्स वितरित किए। श्रीअन्न से बने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। श्रीअन्न से निर्मित व्यंजन बिस्किट, चाकोली, कुकीज़, नूडल्स, लड्डू, टोस्ट आदि का स्वाद भी चखा।
7/7
कार्यक्रम में विद्यालयों के विद्यार्थियों, शिक्षक/शिक्षिकाओं, स्काउट गाइड, रेडक्रॉस, एनसीसी एवं एनएसएस के छात्र-छात्राओं, शिक्षा विभाग से जिला योग प्रभारी संगीता बेण्डे, योग प्रशिक्षक सुरेश पवार, मप्र योग आयोग के जिला अध्यक्ष चंद्रकांत मुसारे, पतंजलि योग समिति विवेक विश्वकर्मा, योगेश्री राउत, ब्रम्हकुमारी की गणेशी बहन, गायत्री परिवार की हेमलता चंदेलकर, आर्ट ऑफ लिविंग की श्वेता चड्डा आदि उपस्थित रही।

Hindi News / Photo Gallery / Chhindwara / Yoga Photo Gallery # योग के आगे हर कोई नतमस्तक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.