scriptCollege news: एक्सीलेंस कॉलेज के उद्घाटन को लेकर संशय, नहीं आया फाइनल कार्यक्रम | Doubt over inauguration of College of Excellence, final program not released | Patrika News
छिंदवाड़ा

College news: एक्सीलेंस कॉलेज के उद्घाटन को लेकर संशय, नहीं आया फाइनल कार्यक्रम

प्रबंधन ने विद्यार्थियों के लिए बस की अनुबंधित

छिंदवाड़ाJul 01, 2024 / 12:48 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. पीजी कॉलेज छिंदवाड़ा का प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में चयन होने के बाद भवन का रंगरोहन, गेट निर्माण सहित अन्य कार्य अंतिम चरण में है। हालांकि शनिवार शाम तक उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से उद्घाटन को लेकर फाइनल कार्यक्रम जारी नहीं हुआ। वहीं कॉलेज प्रबंधन पूर्व निर्देश के अनुसार 1 जुलाई को उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। कार्यों के लिए कॉलेज परिसर से गुजर रही सडक़ पर वाहनों के आवागमन पर भी दिन में रोक लगा दी गई है। कॉलेज ने शनिवार को लोगों को आउटडोर स्टेडियम से विश्वविद्यालय के सामने से डायवर्जन मार्ग का विकल्प दे दिया था। दिन भर लोगों ने इसी मार्ग से आवागमन किया। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार कॉलेज का मुख्य गेट भी भव्य बनाया जा रहा है। इसका कार्य भी लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि हमारी तैयारी पूरी है। रविवार को भी कॉलेज खुला रहेगा और कामकाज होगा। कॉलेज में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह भी 1 जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा।
कल से विद्यार्थियों को मिलेगी बस सेवा
उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर 1 जुलाई से छिंदवाड़ा एवं पांढुर्ना समेत प्रदेश के 55 एक्सीलेंस कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए बस सेवा प्रारंभ की जाएगी। कॉलेज प्रबंधन ने आरटीओ के सहयोग से नगर निगम से एक बस का अनुबंध कर लिया है। हालांकि कॉलेज प्रबंधन अभी शहर में ही विद्यार्थियों को बस सेवा देगा। इसके लिए रूट का भी निर्धारण हो गया है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं नगर क्षेत्र में कॉलेज के पोषक शालाओं वाले क्षेत्र से बस चलाई जाएगी। बस सेवा कॉलेज की जनभागीदारी मद से प्रारंभ की जा रही है। विद्यार्थियों को इसके लिए प्रतिमाह 30 रुपए शुल्क देना होगा। इस बस का लाभ रेगुलर विद्यार्थी ही उठा सकेंगे।
दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा फायदा
कॉलेज प्रबंधन ने शहर में ही विद्यार्थियों को बस सेवा देने का निर्णय लिया है। ऐसे में दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों को इसका फायदा नहीं मिल पाएगा। हालांकि जानकारों का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग को जिले में कम से कम तीन बस चलाना चाहिए। इससे न केवल पीजी कॉलेज बल्कि गल्र्स कॉलेज को भी फायदा होता। दूर-दराज से आने वाले छात्र-छात्राओं को कम किराए में आना-जाना हो जाएगा।
दीक्षारंभ समारोह का होगा आयोजन
विभाग के निर्देश पर पीजी कॉलेज सहित अन्य कॉलेजों में 1 जुलाई से तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह का आयोजन किया जाएगा। पीजी कॉलेज में पहले दिन सुबह 9 से 10 विद्यार्थियों की उपस्थिति एवं पंजीयन, सुबह 10 से 11.30 उद्घाटन समारोह, कॉलेज स्टाफ का परिचय, कॉलेज परिसर का अवलोकन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, परीक्षा प्रणाली का परिचय, वरिष्ठ छात्रों के साथ परिचर्चा होगी। दो जुलाई को सुबह 9 से दोपहर 2.30 बजे तक विभागों और पाठ्यक्रम का परिचय, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, करियर गाइडेंस और प्लेसमेंट सेल का अवलोकन कराया जाएगा। तीन जुलाई को
सुबह 9 से दोपहर 2.30 तक विभिन्न आयोजन होंगे।
विद्यार्थियों को होगा फायदा
शासन एक्सीलेंस कॉलेज के जरिए विद्यार्थियों को कम खर्च में अधिक सुविधा देना चाहती है। भविष्य में कॉलेज में गुणवत्ता युक्त लाइब्रेरी, विद्यार्थियों को पढ़ाई का अच्छा माहौल सहित कई सुविधा उपलब्ध होगी। एक्सीलेंस कॉलेज के लिए शासन ने बजट एवं पद भी स्वीकृत कर दिए हैं। इन्हें बहुसंकायी बनाया जाएगा। एक्सीलेंस कॉलेज में आधुनिक सेमिनार हॉल, रीडिंग सेक्शन, ब्वॉयज हॉस्टल, गल्र्स हॉस्टल, ऑडोटोरियम, इंडोर एवं आउटडोर स्टेडियम, खेल सुविधाएं, प्रर्याप्त स्टॉफ सहित अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा सभी प्रकार के कोर्स की पढ़ाई, नई शिक्षा नीति के तहत आधुनिक शिक्षा व्यवस्था, बेहतर बुनियादी ढांचा और सुविधाएं, योग्य और अनुभवी शिक्षकों की नियुक्ति, छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता, कौशल विकास और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।
्र
इनका कहना है…
नगर निगम से एक बस के लिए अनुबंध किया गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं पोषक शाला वाले क्षेत्र से बस का परिचालन होगा। इसमें रेगुलर विद्यार्थी ही लाभ ले सकेंगे।
डॉ. लक्ष्मीचंद, प्राचार्य, पीजी कॉलेज, छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / College news: एक्सीलेंस कॉलेज के उद्घाटन को लेकर संशय, नहीं आया फाइनल कार्यक्रम

ट्रेंडिंग वीडियो