scriptBudget 2024: आम आदमी को बजट से आस, मिल जाए बड़ी राहत, खुल जाए खुशियों के द्वार | Budget 2024Common man hopes from the budget, may he get great relief, may the doors of happiness open | Patrika News
छिंदवाड़ा

Budget 2024: आम आदमी को बजट से आस, मिल जाए बड़ी राहत, खुल जाए खुशियों के द्वार

वित्त मंत्री जल्द पेश करेंगी केन्द्र का आम बजट

छिंदवाड़ाJun 29, 2024 / 12:58 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. जुलाई में आम बजट पेश होने वाला है। केन्द्र की मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। बजट की तिथि भले ही अभी तय न हो, लेकिन इसमें खास क्या होने वाला है इसकी चर्चा हर जगह हो रही है। उम्मीद है कि इस बार का बजट आम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला होगा। आम जनता को उम्मीद है कि सरकार महंगाई को कम करने के लिए कई अहम घोषणा करेगी। गृहणियों को उम्मीद है कि इस बार बजट में उनके लिए कुछ खास होगा। सीनियर सिटिजन को भी आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं। वह उम्मीद करते हैं कि एक बार फिर से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट शुरू होगी। वहीं प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहे किसान राहत की उम्मीद लगाए बैठा है। बजट से मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कई उम्मीदें हैं। वह बेरोजगार, भ्रष्टाचार, महंगाई से मुक्ति चाहते हं। टैक्स छूट से लेकर रोजगार के तोहफे की उम्मीद है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर डिफेंस सेक्टर्स के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। इसके अलावा, उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ खास देंगी। आम आदमी के लिए सबसे बड़ी चिंता रोजगार है। बेरोजगारी की चिंताओं का सामना कर रहा मध्यम वर्ग उन नीतियों और योजनाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जो रोजगार के अधिक अवसर पैदा कर सकें। बजट में नौकरी के अवसर में बढ़ोतरी होने की काफी उम्मीद है। साथ ही मध्यम वर्ग के लिए टैक्स छूट, किफायती आवास, महंगाई से राहत, भ्रष्टाचार से मुक्ति, होम लोन ब्याज दर में कमी जैसी चीजों के ऐलान की संभावना है। बजट में रेलवे, डिफेंस और इंफ्रास्टक्चर जैसे क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कुछ खास ऐलान हो सकता है।
इनकम टैक्स स्लैब में छूट संभव
बजट में इस बार इनकम टैक्स स्लैब को लेकर बड़ी घोषणा की उम्मीद लगाई जा रही है। लोगों को उम्मीद है कि इनकम टैक्स स्लैब में परिवर्तन होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि आयकर में रियायत का स्लैब पांच लाख किया जा सकता है। इसके अलावा किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी की भी उम्मीद जताई जा रही है। कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर बढ़ाने के लिए बजट में कुछ और प्रावधान किए जा सकते हैं।
युवाओं और महिलाओं पर फोकस
किसानों के साथ-साथ युवाओं और महिलाएं बजट से काफी उम्मीद लगाए बैठी हैं। युवाओं को उम्मीद है कि शिक्षा, रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है। वहीं महिलाओं के लिए चल रही लखपति दीदी योजना में भी कुछ नया देखने को मिल सकता है। माइक्रो और स्माल बिजनेस के जरिए अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज देने के लिए भी सरकार इस बजट में विशेष प्रावधान कर सकती है।
छिंदवाड़ा से जुड़े इन बिन्दुओं पर भी देना होगा ध्यान
छिंदवाड़ा में कोयला खदान धीरे-धीरे बंद हो रही है। ऐसे में यहां रोजगार को लेकर छोटे-छोटे उद्योग की जरूरत है। बजट में उम्मीद है कि सरकार इन बिन्दु पर पहल करेगी। इसके अलावा ट्रेन सुविधाएं सीमित हैं। कई ऐसी परियोजना है जो बजट के अभाव में अटकी हुई हैं या फिर उनका बजट कम कर दिया गया है। सरकार को इस पर भी ध्यान देना होगा। शिक्षा में छिंदवाड़ा पिछड़ रहा है। स्कूलों की हालत दयनीय है। शिक्षकों की काफी कमी है। स्वास्थ्य व्यवस्था भी लडखड़़ाई हुई है। सुविधाओं का अभाव है। डॉक्टरों की भी प्रर्याप्त संख्या नहीं है। इसके अलावा नौकरीपेशा, किसान, महिलाएं, बुजुर्ग, व्यापारी, युवा, विद्यार्थी इन सभी वर्गो को बजट से खास उम्मीद है।
टैक्स छूट को लेकर भी ऐलान
उम्मीद है कि इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूट का दायरा 1.5 लाख रुपए सालाना से ज्यादा किया जा सकता है। अगर ऐसा किया जाता है तो पीपीएफ से लेकर इंश्योरेंस के तहत दी जाने वाली टैक्स छूट ज्यादा हो जाएगी, जिसका सीधा लाभ मध्यम वर्ग और वेतनभोगी कर्मचारियों को मिलेगा।
केन्द्र सरकार इस बार के बजट में इनकम टैक्स छूट को लेकर ऐलान कर सकती है।
राहुल निर्मलकर, कर अधिवक्ता

Hindi News/ Chhindwara / Budget 2024: आम आदमी को बजट से आस, मिल जाए बड़ी राहत, खुल जाए खुशियों के द्वार

ट्रेंडिंग वीडियो