scriptBig news: डीआरएम ने जिस रेल ब्रिज का किया निरीक्षण, उसी में आई दरार, छिंदवाड़ा से चलने वाली ट्रेनें निरस्त, दो डायवर्ट | Big news: The rail bridge inspected by DRM developed cracks, trains running from Chhindwara cancelled, two diverted | Patrika News
छिंदवाड़ा

Big news: डीआरएम ने जिस रेल ब्रिज का किया निरीक्षण, उसी में आई दरार, छिंदवाड़ा से चलने वाली ट्रेनें निरस्त, दो डायवर्ट

रेलवे ब्रिज नंबर 94 में दरार आ गई।

छिंदवाड़ाAug 25, 2024 / 01:41 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल की डीआरएम नमिता त्रिपाठी ने 22 अगस्त को पांढुर्ना जिले के सौंसर में स्थित जिस रेलवे ब्रिज का निरीक्षण किया था, उसी में ही रविवार सुबह दरार आ गई। इस वजह से ब्रिज से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों को निरस्त या फिर रूट डायवर्ट कर दिया गया है। दरअसल रविवार सुबह 6 बजे पांढुर्ना के सौंसर में अधिक वर्षा होने के कारण रेलवे ब्रिज नंबर 94 में दरार आ गई। एसएससी इंजीनियरिंग सौंसर ने इसकी जानकारी तत्काल संबंधित अधिकारियों को दी। जिसके बाद ट्रैक को सस्पेंड कर दिया गया। छिंदवाड़ा-इतवारी सेक्शन सात साल पूर्व गेज कन्वर्जन कर ब्रॉड गेज में परिवर्तन किया गया था। ब्रिज में कई तकनीकी खामी होने की वजह से सीआरएम ने इसे अप्रूव करने में काफी देरी की थी। इसके बाद ब्रिज से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई। शर्ते यह थी कि 24 घंटे ब्रिज का निरीक्षण होता रहे। यह ब्रिज घाट सेक्शन में भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच आता है।
यात्रियों को उठानी पड़ी परेशानी
छिंदवाड़ा से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों के निरस्त होने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह जब वे स्टेशन पहुंचे तो उन्हें ट्रेन के निरस्त होने की जानकारी लगी। ऐसे में उन्हें दूसरे विकल्प तलाशने पड़े।
यह ट्रेनें रहेंगी डायवर्ट
ब्रिज में दरार आने की वजह से रविवार को नागपुर-शहडोल(11201)एक्सप्रेस को डायवर्ट किया गया है। यह ट्रेन नागपुर से आमला होकर छिंदवाड़ा आएगी और इसके बाद शहडोल जाएगी। वहीं शहडोल-नागपुर(11202) एक्सप्रेस छिंदवाड़ा से आमला होते हुए नागपुर जाएगी। वहीं 08266 छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन, 08120 छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन, 08265 इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर ट्रेन कैंसिल कर दी गई है। वहीं 8119 नैनपुर-छिंदवाड़ा पैसेंजर ट्रेन को भिमालगोंदी से इतवारी तक चलाई जाएगी।
ब्रिज कार्यों में शुरु से उठते रहे हैं सवाल
ब्रिज नंबर-94 हमेशा से ही सवालों के घेरे में रहा है। इस ब्रिज को अप्रूव करने से पहले सीआरएम ने भी कई बार निरीक्षण किया था और कार्यों को अपूर्ण बताते हुए फिर से करने के निर्देश दिए थे। कई तकनीकी खामियों के चलते रेलवे की एक्सपर्ट टीम भी कई बार पहुंची। दरअसल छिंदवाड़ा से भंडारकुंड कुल 20 किमी घाट सेक्शन में आता है। बताया जाता है कि भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग पर ब्रिज नंबर-94 को बनाने में ढाई करोड़ का खर्च आया था। जबकि महज तीन साल में इस ब्रिज के मेंटनेंस में ही साढ़े तीन करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं।

Hindi News/ Chhindwara / Big news: डीआरएम ने जिस रेल ब्रिज का किया निरीक्षण, उसी में आई दरार, छिंदवाड़ा से चलने वाली ट्रेनें निरस्त, दो डायवर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो