scriptसोलर पीटीसी से  औद्योगिक उत्पादन में ऊर्जा आपूर्ति होगी बेहतर | Solar PTC will improve energy supply in industrial production | Patrika News
चेन्नई

सोलर पीटीसी से  औद्योगिक उत्पादन में ऊर्जा आपूर्ति होगी बेहतर

सौर ऊर्जा और उष्मा क्षेत्र की नई प्रौद्योगिकी, आइआइटी मद्रास ने विकसित की सोलर पैराबॉलिक ट्रफ कलेक्टर (PTC) प्रणाली, हल्की और कम लागत वाली स्वदेशी तकनीक और अभिकल्प से तैयार यह पीटीसी देश की विभिन्न जलवायु के अनुकूल

चेन्नईMay 22, 2020 / 06:35 pm

MAGAN DARMOLA

सोलर पीटीसी से  औद्योगिक उत्पादन में ऊर्जा आपूर्ति होगी बेहतर

सोलर पीटीसी से  औद्योगिक उत्पादन में ऊर्जा आपूर्ति होगी बेहतर

चेन्नई. औद्योगिक क्रियाओं जैसे जल परिशोधन, स्पेस हीटिंग और कूलिंग में ऊर्जा व उष्मा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास (IIT-Madras)ने सोलर पैराबॉलिक ट्रफ कलेक्टर (पीटीसी) प्रणाली विकसित की है।

हल्की और कम लागत वाली स्वदेशी तकनीक और अभिकल्प से तैयार यह पीटीसी (PTC) देश की विभिन्न जलवायु के अनुकूल होगा। इसका उपयोग उष्मा उपयोगों के सापेक्ष किया जा सकेगा। इस पीटीसी का सबसे अधिक लाभ सौर ऊर्जा (solar energy) के क्षेत्र में उपकरण बनाने वाले निर्माताओं को होगा जो अब उच्चतर दक्षता वाले उपकरणों का निर्माण कर सकेंगे।
पीटीसी को विकसित करने वाली टीम के सदस्य और आइआइटी मद्रास के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग प्रोफेसर के. श्रीनिवास रेड्डी का कहना है कि ऊर्जा सेक्टर में सौर ऊर्जा की खासी मांग है। खासकर कांसेंट्रेटेड सोलर पावर (सीएसपी) तकनीक से ताप और ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने इस उत्पाद की ऑप्टिकल और थर्मल क्षमता को पूरी तरह परख लिया है। निर्वात और वात में ऑप्टिकल क्षमता क्रमश: ७२ व ६८ प्रतिशत है।

पीटीसी प्रणाली

पीटीसी उपकरण सौर ऊर्जा को एक खास जगह पर केंद्रित करता है। वहां से सौर ऊर्जा का रूपांतरण उष्मा और विद्युत ऊर्जा में होता है। इस प्रणाली में रिफ्लेक्टर, रिसीवर, सपोर्टिंग स्ट्रक्चर व ट्रेकिंग यूनिट का उपयोग हुआ है। इस प्रणाली में फोकल लाइन में रखा रिसीवर सूर्य की विकिरणों को अवशोषण करता है और इसकी उष्मा द्रव को उबालने का कार्य करती है। द्रव से निकलने वाली भाप से टर्बाइन व जेनरेटर चलता है जिनसे बिजली पैदा होती है।

Hindi News/ Chennai / सोलर पीटीसी से  औद्योगिक उत्पादन में ऊर्जा आपूर्ति होगी बेहतर

ट्रेंडिंग वीडियो