scriptIGNOU Admission: इग्नू लाया है बेहतरीन मौका! अब नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं पढ़ाई, ऐसे करें अप्लाई | IGNOU Started taking admission in different PG Courses, MBA Courses for working professionals | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

IGNOU Admission: इग्नू लाया है बेहतरीन मौका! अब नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं पढ़ाई, ऐसे करें अप्लाई

IGNOU Admission: इग्नू द्वारा प्रस्तावित प्रोग्राम में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट जैसे क्षेत्र शामिल हैं। यदि आप भी काम के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इस तरह आवेदन करें….

नई दिल्लीJul 22, 2024 / 02:31 pm

Shambhavi Shivani

IGNOU Admission
IGNOU Admission: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आगे पढ़ने की चाह रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों में कई पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज की घोषणा की है। ऐसे छात्र जो नौकरी में अवसर बढ़ाने के लिए बेहतर कोर्सेज की तलाश कर रहे हैं, इग्नू उनके लिए कई कोर्स लेकर आया है। 

जानिए कोर्सेज के बारे में (MBA Courses)

इग्नू द्वारा प्रस्तावित प्रोग्राम में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इन कोर्स को उम्मीदवार की पसंद के अनुसार डिजाइन किया गया है। इन एमबीए कोर्स को छात्रों की मदद से छात्र एक क्षेत्र या विषय में स्पेशलाइजेशन के साथ उभर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें
 

Supreme Court: आज होगा अंतिम फैसला! क्या दोबारा होगी NEET UG परीक्षा? जानिए

कितने साल के होंगे ये कोर्स?

उम्मीदवार द्वारा चुने गए कोर्स के आधार पर उसकी अवधि छह महीने, एक वर्ष, दो वर्ष या तीन वर्ष हो सकती है। ऐसे उम्मीदवार जो इन कोर्सेज के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोर्स की अवधि के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन? (IGNOU Admission 2024)

इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसका पता है https://ignouadmission.samarth.edu.in/ 

यहां होमपेज की लिंक से रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा।
दोबारा लॉगिन करके क्रेडेंशियल का उपयोग करें और फिर ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरें। 

फॉर्म को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। एक नया वेबसाइट खुलेगा, जिसमें आप अपना सिग्नेचर और फोटो अपलोड कर सकते हैं (सिग्नेचर का साइज 100kb और फोटो JPG फॉर्म में होना चाहिए)। 
Declaration Box पर क्लिक करने से पहले सभी निर्देशों और घोषणा को ध्यान से पढ़ें। 

इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करें। 
फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार फॉर्म को अच्छे से देख लें 

Hindi News/ Education News / Career Courses / IGNOU Admission: इग्नू लाया है बेहतरीन मौका! अब नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं पढ़ाई, ऐसे करें अप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो