scriptCitroen C3 Aircross Review: क्या यह एक परफेक्ट 7 सीटर एसयूवी है? जानिए | Citroen C3 Aircross Drive Review Is this a perfect 7 seater family SUV in india | Patrika News
कार रिव्‍यूज

Citroen C3 Aircross Review: क्या यह एक परफेक्ट 7 सीटर एसयूवी है? जानिए

Citroen C3 Aircross: नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस चलाने में कैसी है और क्या यह एक बड़ी फैमिली के लिए परफेक्ट SUV साबित होगी ? आइये जानते हैं इस रिव्यू ड्राइव रिपोर्ट में …

नई दिल्लीAug 06, 2023 / 02:34 pm

Bani Kalra

citroen_c3_aircross_1.jpg

Citroen C3 Aircross

Citroen C3 Aircross Review: भारत में अब तेजी से मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में ग्रोथ देखने को मिल रही है और इसी के साथ प्रतिस्पर्धा भी लगातार बढ़ती जा रही है। कुछ समय पहले तक इस सेगमेंट में बहुत ज्यादा ऑप्शन देखने को नहीं मिलते थे लेकिन बदलते समय और ग्राहकों की मांग को देखते हुए अब इस सेगमेंट में नए-नए मॉडल आ गये हैं, मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा और अब होंडा की भी एंट्री हो चुकी है।

अब चूंकि यह सेगमेंट में तेजी से बड़ा हो रहा है और इसमें अवसर काफी हैं तो फ्रेंच कार निर्माता सिट्रोन भी अपनी सी3 एयरक्रॉस (Citroen C3 Aircross) के साथ आ गई है। कंपनी इसे 5 सीटर और 5+2 सीटर में लेकर आई है। यहां हम आपको इसका ड्राइव दे रहे हैं और बता रहे हैं कि भारतीय सड़कों पर इसकी परफॉरमेंस कैसी हैं…


citroen_c3_aircross_front.jpg


डिजाइन और फील:
नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस मौजूदा हैचबैक मॉडल का लंबा वर्जन नज़र आता है लेकिन इसमें कुछ बदलाव किये गये हैं जिससे यह हैचबैक से अलग भी नज़र आती है। यह दिखने में बेहद प्रैक्टिकल जान पड़ती है। सी-क्यूब (C-cube platform) पर बनी यह कंपनी की भारत के लिए दूसरी गाड़ी है। इसमें दी गई हेडलाइट और डीआरएल और ऊपरी ग्रिल का डिजाइन मौजूदा हैचबैक जैसा है लेकिन नीचे का का डिजाइन थोड़ा अलग है यहा पर सिल्वर फौक्स प्लेट तथा गोलाकार फोग लाइट को रखा गया है।




citroen_c3_aircross_2.jpg


इस एसयूवी में 200mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है और यह नज़र भी आता है। खास बात यह है कि इसमें आपको 17-इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं। सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस का साइड प्रोफाइल ठीक और यह जाना पहचाना सा भी लगता है। वहीं बात इसके रियर डिजाइन की करें तो यहां से यह काफी ज्यादा इम्प्रेस कर जाती है, यहां पर 3D, C-आकार वाली टेललाइट्स मिलती हैं जोकि बेहद खूबसूरत नज़र आती हैं और ये सिट्रोन से ब्लैक प्लास्टिक लाइन से जुड़ी हैं।

citroen_c3_aircross_3.jpg


इसके अलावा बम्पर पर बड़ा फौक्स प्लेट दिया गया है। कुल मिलाकार नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस का कुछ-कुछ नया और कुछ-कुछ देखा हुआ सा है लेकिन फिर भी इसका डिजाइन बोर नहीं करता और इम्प्रेस करता है।


citroen_c3_aircross_4.jpg


डायमेंशन की बात करने तो इसकी लंबाई 4300mm, चौड़ाई 1796 mm, ऊंचाई 1654 mm और व्हीलबेस 2671mm है। इस एसयूवी का Boot रेंज 444 से 511 लीटर तक जाता है, जो कि सीटिंग कॉन्फिगरेशन पर निर्भर करता है।




7_seater_1.jpg


इंटीरियर और फीचर्स:
सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस का इंटीरियर कई सारी खूबियों के साथ आता है। इसका इसका ड्यूल टोन डैशबोर्ड सी3 हैचबैक की तरह ही लगता है। इसमें आपको 10.2-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन दिया गया है जोकि हैचबैक से लिया गया है। लेकिन यह उतना बेहतर नहीं कहा जा सकता है इसमें कुछ खामियां भी हैं, इस्तेमाल में उतना सहज नहीं है और इस पर कंपनी को काम करने की जरूरत है।


 

 

c3_cross.jpg


लेकिन इसमें एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी काफी शानदार है, साथ ही इसमें लगे स्पीकर्स का साउंड क्वालिटी आपका मूड खुश कर देगा।


citroen_c3_aircross_meter.jpg


इसके अलावा ड्राईवर साइड इसमें 7-इंच ड्राईवर डिस्प्ले मिलेगा जोकि नया है, यह छोटा है लेकिन काफी क्लियर है और कई जानकारियों से लैस है। इस गाड़ी में आपको सनरूफ की कमी खलेगी।


citroen_c3_aircross__seat.jpg


कितना है स्पेस ?
गाड़ी की सभी सीटें अच्छे से डिजाइन की गई हैं और दिखने में बेहतर लगती हैं। इनमें बढ़िया थाई सपोर्ट के साथ अच्छा बैक सपोर्ट मिलता है। लेकिन अगर इन सीट्स की कुशनिंग थोड़ी सी और बेहतर होती तो आपको मज़ा आता।


गाड़ी में स्पेस अच्छा मिल जाता है, फ्रंट, 2nd रो में आपको अच्छा स्पेस मिलता है और यहां पर AC वेंट्स ऊपर की तरफ लेफ्ट और राईट साइड में दिए गये हैं।



वहीं 3rd रो में दो बच्चों के लिए अच्छी जगह मिलती है साथ ही कप रखने के साथ 2 USB पोर्ट्स मिलते हैं। इन सीट्स को फोल्ड करके आप बेहतर स्पेस बना सकते हैं।



फीचर्स की लंबी लिस्ट:
फीचर्स की बात करने तो नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस में कई सारे फीचर्स आपको मिलेंगे। इसमें कनेक्टेड फीचर्स के लिए माईसिट्रोन कनेक्ट सुइट दिया गया है।



इस सुइट में जियो-फेंसिंग, फ्यूल स्टेटस चेक, वन-क्लिक तथा इंट्रूशन एसओसएस अलर्ट आदि, सहित कुल 35 फीचर्स दिए गये हैं।



सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर्स और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।


citroen_c3_aircross_5_engine.jpg


इंजन और परफॉरमेंस:
परफॉरमेंस के बारे में बात करने से पहले एक नज़र नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस के इंजन पर तो इसमें लगा है 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन जोकि 110PS की पावर और 190 Nm का टार्क देता है और यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आता है।


citroen_c3_aircross_drive_3.jpg


कंपनी का दावा है कि एक लीटर में यह 18.5 किलोमीटर तक की माइलज ऑफर करती है। ड्राइव के दौरान इस इंजन में पावर की कमी महसूस नहीं होने दी। इसके 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स अपनी स्मूथ शिफ्टिंग से निराश नहीं करते।

citroen_c3_aircross_drive.jpg


हल्के क्लच पैडल के साथ सिटी और हैवी ट्रैफिक में आसानी से कार से सफ़र करना आसान बनता है,साथ ही इसका स्टीयरिंग पूरा साथ देता है। हैंडलिंग से लेकर राइड क्वालिटी बिलकुल भी निराश होने का मौका नहीं देती।


citroen_c3_aircross_side.jpg


नतीजा:

फिलहाल नई सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस की कीमत का खुलासा नहीं किया है। जिस सेगमेंट में यह आ रही है वहां पहले से भी काफी मॉडल हैं और मुकाबला काफी कड़ा है। डिजाइन से लेकर फीचर्स और स्पेस के मामले यह एक अच्छी SUV है जबकि इसकी परफॉरमेंस आपको निराश होने का मौका नहीं देगी। अब ऐसे में अगर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूती देना चाहती है तो कीमत पर ही दाव लगाना होगा। इस एक ही वेरिएंट (MAX) में लाया जायेगा।


Home / Automobile / Car Reviews / Citroen C3 Aircross Review: क्या यह एक परफेक्ट 7 सीटर एसयूवी है? जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो