scriptये हैं सबसे सस्ती हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें, उबड़-खाबड़ और खराब रास्ते होंगे आसानी से पार | Top cheapest Highest Ground Clearance Cars in India 2023 | Patrika News
कार

ये हैं सबसे सस्ती हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें, उबड़-खाबड़ और खराब रास्ते होंगे आसानी से पार

आजकल मार्केट में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें भी आने लगी हैं। अगर आप भी ऐसी जगह रहते हैं जहां आपका सामना ख़राब और उबड़-खाबड़ रास्तों से होता है तो यहां हम आपके लिए कम बजट वाली कुछ शानदार कारों की जानकारी लेकर आये हैं…

Feb 13, 2023 / 01:09 pm

Bani Kalra

kwid.jpg

Highest Ground Clearance Cars: हमारे देश में एक तरह जहां एक्सप्रेस वे हैं वो वहीं काफी जगह रास्ते काफी खराब हैं जिसकी वजह से गाड़ी चलाना भी काफी मुश्किल भरा हो जाता है, खासकर उंचे-नीचे रास्तों पर गाड़ी का बॉटम टकरा जाता है और आगे चलकर कार के लिए काफी नुकसान भरा होता है। कई बार बारिश की वजह से भी भरे पानी में गाड़ी निकाल पाना भी कठिन हो जाता है।

इसी बात तो ध्यान में रखते हुए आजकल मार्केट में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें भी आने लगी हैं। अगर आप भी ऐसी जगह रहते हैं जहां आपका सामना ख़राब और उबड़-खाबड़ रास्तों से होता है तो यहां हम आपके लिए कम बजट वाली कुछ शानदार कारों की जानकारी लेकर आये हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

 

Renault Kwid (ग्राउंड क्लीयरेंस: 180mm)

 

Kwid का डिजाइन और स्पेस ग्राहकों को काफी इम्प्रेस करते हैं,इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.69 लाख रुपये से शुरू होती है। यह कार दो इंजन ऑप्शन में है। इसमें एक वेरिएंट 800cc का पेट्रोल इंजन है जो कि 54PS की पावर और 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1-लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 68PS की पावर और 91Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।इस कार में 14 इंच के व्हील्स दिए गये हैं।


इसका 180mm ग्राउंड क्लीयरेंस भरे पानी में भी इसे आसानी से निकालने में मदद करता है। सेफ्टी के लिए इस कार में EBD के साथ ABS, ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।

Maruti Suzuki S-Presso (ग्राउंड क्लीयरेंस: 180mm)

Maruti Suzuki S-Presso की कीमत 4.25 लाख रूपये से शुरू होती है। इसे माइक्रो SUV के नाम से भी जाना जाता है और इसलिए इसकी सड़क पर विजिबिलिटी काफी क्लियर और वाइड है, साथ ही इसका 180mm ग्राउंड क्लीयरेंस भरे पानी में भी इसे आसानी से निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी यह कर आसानी से निकल जाती है। इंजन की बात करें तो नई S-Presso में पावरफुल नया Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT इंजन लगा है जोकि Idle Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है, यही फीचर्स माइलेज बढ़ाने में भी मदद करता है।

यह इंजन 49kW की पावर और 89Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें स्पेस ठीक है 5 लोगों के लिए इसमें बैठे की जगह है।

Maruti Ignis (ग्राउंड क्लीयरेंस: 180mm)

Ignis को ऐसे ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है जिन्हें हैचबैक कार में SUV वाला फील और पावर मिले। इसमें 180mm ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जोकि इसे बेहतर चॉइस बनाता है। इस कार की कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है। इंजन की बात करने तो इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जोकि 82 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। सेफ्टी के लिए मारुति इग्निस में ड्यूल-एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसमें स्पेस अच्छा मिल जाता है और 5 लोग इस कार में बैठ सकते हैं।

Hindi News / Automobile / Car / ये हैं सबसे सस्ती हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें, उबड़-खाबड़ और खराब रास्ते होंगे आसानी से पार

ट्रेंडिंग वीडियो