scriptजबरदस्त माइलेज़ के साथ सेफ़्टी भी! 6 Airbags के साथ आने वाली सबसे सस्ती कारें, कीमत है बस इतनी | Maruti Baleno to Hyundai i20 and Kia Carens Cheapest Cars with 6 Airbags and best safety features | Patrika News
कार

जबरदस्त माइलेज़ के साथ सेफ़्टी भी! 6 Airbags के साथ आने वाली सबसे सस्ती कारें, कीमत है बस इतनी

Kia Carens में कंपनी ने 6 एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड फीचर्स शामिल किया है, जिससे ये सभी वेरिएंट में मिलता है। वहीं मारुति बलेनो भी एक से बढ़कर एक जबरदस्त सेफ़्टी फीचर्स के साथ आता है।

Aug 22, 2022 / 05:47 pm

Ashwin Tiwary

maruti_brezza_6_airbags-amp.jpg

Cheapest Cars with 6 Airbags and best safety features

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) भी इस साल अक्टूबर महीने से देश में बेचे जाने वाले वाहनों में साइड और कर्टन एयरबैग को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहा है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में हताहतों की संख्या को कम किया जा सके और कुल मिलाकर कारों को उनकी वर्तमान आवश्यकता से अधिक सुरक्षित बनाया जा सके। सरकार के इस नए नियम के अनुसार इन कारों में 6 एयरबैग को शामिल करना अनिवार्य होगा। लेकिन सरकार के इस फैसले पर मारुति सुजुकी जैसे वाहन निर्माताओं ने पुन: विचार करने का अनुरोध किया है, कंपनी का मानना है कि इससे छोटी कारों की कीमत और बिक्री दोनों प्रभावित होगी।

बहरहाल, अभी 6 एयरबैग के मसले पर सरकार का अंतिम फैसला आना बाकी है, लेकिन इससे पहले ही देश के बाजार में कई ऐसे मॉडल हैं जो कि 6 एयरबैग के साथ आते हैं। जाहिर है कि, एयरबैग की संख्या ज्यादा होने के नाते कारों के डिज़ाइन इत्यादि में भी बदलाव करना पड़ता है, जिससे इसकी कीमत में इजाफा होना स्वाभाविक है। आज हम आपको देश के उन टॉप 5 सबसे सस्ती कारों के बारे में बताएंगे जो कि 6 एयरबैग के साथ आते हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में –

maruti_baleno_new-amp.jpg


1. Maruti Suzuki Baleno:

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो के फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इस कार को नए फीचर्स और तकनीक से अपडेट कर बाजार में उतारा है। इसके जेटा और अल्फा वेरिएंट्स में 6 एयरबैग को भी शामिल किया गया है। इस प्रीमियम हैचबैक कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 90PS की दमदार पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके जेटा वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8.26 लाख रुपये और अल्फा वेरिएंट की कीमत 9.21 लाख रुपये से शुरू होती है।

फीचर्स की बात करें तो मारुति बलेनो में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एक आर्कमिस-ट्यून साउंड सिस्टम, एक रिवर्सिंग कैमरा, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स शामिल हैं। इस कार में 6 एयरबैग के अलावा, 360-डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक असिस्ट, ESP, हिल-होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकरेज जैसे सेफ़्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

kia_carens_airbags-amp.jpg


2. Kia Carens:

किया मोटर ने हाल ही अपनी 7-सीटर कार Carens को अपडेटेड फीचर्स के साथ पेश किया है, और ये सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। नई किआ कैरेंस में ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल-असिस्ट कंट्रोल, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, ऑल व्हील Disk ब्रेक, एक हाईलाइन टीपीएमएस, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओएक्सआईएफ एंकर के साथ 6 एयरबैग स्टैंडर्ड के रूप में मिलते हैं। यानी कि इसके सभी वेरिएंट्स में आपको 6 एयरबैग की सुविधा मिलती है।

एमपीवी की फीचर्स की लिस्ट में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 64-कलर एंबियंट लाइटिंग, एक एयर प्यूरीफायर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, दूसरी पंक्ति के लिए वन-टच इलेक्ट्रिक टम्बल, वायरलेस फोन चार्जर, और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसकी कीमत 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है।

hyundai-i20-new-amp.jpg


3. Hyundai i20:

साउथ कोरियन कंपनी हुंडई अपने प्रीमियम हैचबैक कार हाई20 के टॉप एस्टा ऑप्शनल वेरिएंट में 6 एयरबैग देती है। इस वेरिंएट की कीमत 9.54 लाख रुपये से शुरू होती है। ये कार पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है, इसके पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी ने 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया है, वहीं दूसरे वेरिएंट में 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.5-लीटर डीजल यूनिट का इस्तेमाल किया है, जो केवल 6-स्पीड मैनुअल के साथ उपलब्ध है।

कार निर्माता ने इसे एलईडी हेडलाइट्स, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक और एक सनरूफ जैसी सुविधाओं से लैस किया है। सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस प्रीमियम हैचबैक में EBD के साथ ABS, एक हाईलाइन TPMS, ESC, हिल असिस्ट कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_brezza.jpg


4. Maruti Brezza:

मारुति सुजुकी ने ब्रेजा एसयूवी के (ZXi +) जेडएक्सआई प्लस वेरिएंट में 6 एयरबैग को शामिल किया है। इस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 12.30 लाख रुपये है, वहीं इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए आपको 12.37 लाख रुपये खर्च करने होंगे। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का K15C इंजन का इस्तेमाल किया है। ये इंजन बतौर स्टैंडर्ड 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और 103hp की पावर के साथ 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वेरिएंट 20.15 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है।

Brezza के टॉप वेरिएंट में में अब एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, रियर एसी वेंट, वॉयस कमांड सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, यूएसबी टाइप-सी रियर चार्जिंग पोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा कम्पैटिबिलिटी और सनरूफ जैसे फीचर्स इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं। 6 एयरबैग के अलावा इस एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), हिल होल्ड एसिस्ट, पिछली सीट पर बच्चो के लिए ISOFIX रियर एंकर्स और 360 डिग्री कैमरा (सेग्मेंट में पहली बार) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Hindi News/ Automobile / Car / जबरदस्त माइलेज़ के साथ सेफ़्टी भी! 6 Airbags के साथ आने वाली सबसे सस्ती कारें, कीमत है बस इतनी

ट्रेंडिंग वीडियो