scriptFortuner पर खर्च करें बड़ी रकम या Mahindra Scorpio-N पर लगाएं दांव, जानिए कौन होगी आपके लिए पैसा वसूल SUV | Mahindra Scorpio N vs Toyota Fortuner Comparison Price Features Size Details | Patrika News
कार

Fortuner पर खर्च करें बड़ी रकम या Mahindra Scorpio-N पर लगाएं दांव, जानिए कौन होगी आपके लिए पैसा वसूल SUV

Mahindra Scorpio-N को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है, इसके अलावा इस SUV में कई ऐसे एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है जो कि इसे अपने प्राइस सेग्मेंट में सबसे बेहतर बनाते हैं। कई मायनों में ये D-सेग्मेंट की लीडर Toyota Fortuner से भी आगे है।

Jul 17, 2022 / 04:02 pm

Ashwin Tiwary

mahindra_scorpio_vs_toyota_fortuner-amp.jpg

Mahindra Scorpio N vs Toyota Fortuner Comparison

Mahindra Scorpio-N Vs Toyota Fortuner: ऑटो सेक्टर में चर्चा अब ‘बिग डैडी’ की हो रही है, हाल ही में महिंद्रा ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर नेक्स्ट जेनरेशन Scorpio-N को पेश किया है। कंपनी इस मॉडल को एसयूवी के बिग डैडी के रूप में प्रचारित कर रही है और कंपनी का दावा है कि नई स्कॉर्पियो D-सेग्मेंट में कई दिग्गज गाड़ियों से बेहतर और किफायती है।

अब नई स्कॉर्पियो-एन की तुलना डी-सेग्मेंट की लीडर कही जाने वाली Toyota Fortuner से होने लगी है। ज्यादातर लोगों के जेहन में ये सवाल है कि आखिर इन दोनों गाड़ियों में कौन बेहतर विकल्प है, आज हम आपको अपने इस लेख में महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और टोयोटा फॉर्च्यूनर से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में बताएंगे, ताकि आप अपने बज़ट के अनुसार चुनाव कर सकें।


दोनों एसयूवी की साइज़:

किसी भी एसयूवी की साइज़ उसकी भव्यता को बेहतर रूप देती है। सबसे पहले हम महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और टोयोटा फॉर्च्यूनर के साइज की बात करेंगे। स्कॉर्पियो-एन की लंबाई 4,662mm, चौड़ाई 1,917mm और उंचाई 1,870mm है। इस एसयूवी में आपको 2,750mm का व्हीलबेस और 187mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

दूसरी ओर टोयोटा फॉर्च्यूनर की लंबाई 4,795mm, चौड़ाई 1,855mm और उंचाई 1,835mm है। इस एसयूवी में 2,745mm का व्हीलबेस और 225mm का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। तो इन आंकडों से आप समझ सकते हैं कि चौड़ाई और व्हीलबेस के मामले में स्कॉर्पियो आगे है, वहीं ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में फॉर्च्यूनर बेहतर है।


इंजन क्षमता और स्पेसिफिकेशंस:

Scorpio-N को कंपनी ने दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का mStallio टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी जो कि 200PS की दमदार पावर और 370Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk टर्बो-डीजल इंजन दिया गया है जो कि 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके डीजल इंजन को परफॉर्मेंस के तौर पर भी ट्यून किया गया है जो कि 172bhp की पावर और 370Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां पेट्रोल वेरिएंट केवल रियर व्हील ड्राइव के साथ आएगा वहीं डीजल वेरिएंट में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा।

mahindra_scorpio_vs_fortuner.jpg


वहीं Fortuner भी पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प के साथ आता है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 163bhp की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 2.8 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन 201bhp की पावर और 420Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमेटकि गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इस तरह आप दोनों एसयूवी के इंजन और परफॉर्मेंस का अंदाजा लगा सकते हैं।


Mahindra Scorpio-N के ख़ास फीचर्स:

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के केबिन में एक बेहतर डिजाइन और अधिक तकनीकी ऑनबोर्ड के साथ पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। डैश को बिल्कुल नया डिज़ाइन मिलता है, और एक बड़ा टचस्क्रीन डैशबोर्ड के सेंटर में मिलता है जो कि वर्टिकल एयर-कॉन वेंट से घिरा है। इस SUV में एड्रेनोएक्स यूजर इंटरफेस सहित कई ऐसे फीचर्स हैं जो कि आपको पहली महिंद्रा एक्सयूवी700 में देखने को मिले थें।

AdrenoX सिस्टम कनेक्टेड कार तकनीक के साथ-साथ ड्राइवर को नींद लगने का भी पता लगाता है। जैसे ही ड्राइविंग स्टाइल में कोई बदलाव दिखता है, ये सिस्टम एक्टिव हो जाता है और ड्राइवर को अलर्ट मिलने लगता है। सुरक्षित ड्राइविंग के लिहाज से ये फीचर काफी उपयोगी है। इसके अलावा, नई स्कॉर्पियो-एन में सोनी का 3डी साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, कई ड्राइव मोड, 6 एयरबैग, रूफ-माउंटेड स्पीकर जैसे कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

mahindra_scorpio-n_interior-amp.jpg


Toyota Fortuner में मिलते हैं ये फीचर्स:

टोयोटा फॉर्च्यूनर की जो कीमत है उस हिसाब से अक्सर इसके कम फीचर्स के लिए आलोचना की जाती है, लेकिन यह सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ आती है। इसमें वेंटिलेटेड सीटें, 11-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइविंग मोड आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिहाज से, फॉर्च्यूनर में 7 एयरबैग, ईएससी, डाउनहिल असिस्ट और एक रियर कैमरा भी मिलता है।

toyota_fortuner_interior-amp.jpg


दोनों एसयूवी की कीमत:

महिंद्रा ने अभी तक ऑटोमैटिक और 4×4 वेरिएंट की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। इसलिए हम केवल स्कॉर्पियो-एन के मैनुअल वेरिएंट की कीमत की तुलना कर सकते हैं। मैनुअल वेरिएंट 14.46 लाख रुपये से शुरू होकर 23.68 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) तक जाता है। इसकी तुलना में Fortuner की कीमत 38.14 लाख रुपये से शुरू होकर 58.78 लाख रुपये तक जाती है। वहीं फॉर्च्यूनर के मैनुअल वेरिएंट 38.14 लाख रुपये से शुरू होते हैं और 45.87 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) तक जाते हैं।

toyota_fortuner_commander-amp.jpg


निष्कर्ष:

इसमें कोई दो राय नहीं है कि महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन के साथ शानदार काम किया है। नई SUV को जबरदस्त 4X4 सिस्टम के साथ शक्तिशाली इंजन के साथ जोड़ा गया है। वहीं टोयोटा फॉर्च्यूनर काफी लंबे समय से बाजार में है और इसका अपना एक अलग ग्राहक वर्ग भी है। निश्चित तौर पर 420Nm का टॉर्क जेनरेट करने वाली फॉर्च्यूनर किसी बीस्ट से कम नहीं है। इसके अलावा, टोयोटा लंबे समय से अपनी विश्वसनीयता और बेहतरीन सर्विस के लिए जानी जाती है।

mahindra_scorpio-n.jpg

यदि आप तकरीबन 40 से 50 लाख रुपये तक की बड़ी रकम खर्च करना चाहते हैं और बड़ी EMI से आपको कोई गुरेज नहीं है तो बेशक आप फॉर्च्यूनर का चुनाव कर सकते हैं। इस एसयूवी के साथ आपको एक और बड़ा लाभ ये मिलेगा कि, कंपनी लगातार इसके अपडेट कर रही है इसलिए यूज्ड मार्केट में टोयोटा फॉर्च्यूनर की रिसेल वैल्यू भी काफी ज्यादा है।

दूसरी ओर महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन आपको कम खर्च में बेहतर फीचर्स और शानदार स्पेस प्रदान करता है। इसके अलावा इसका मेंटनेंस और माइलेज भी फॉर्च्यूनर की तुलना में बेहतर होगा, जो कि एक बड़ा विषय है। इसलिए बज़ट बायर्स के लिए Mahindra Scorpio-N सबसे अच्छा चुनाव साबित होगा।

Hindi News/ Automobile / Car / Fortuner पर खर्च करें बड़ी रकम या Mahindra Scorpio-N पर लगाएं दांव, जानिए कौन होगी आपके लिए पैसा वसूल SUV

ट्रेंडिंग वीडियो