scriptइन 2 कामों को करने से जिंदगी भर नहीं लगेगी आपकी कार में जंग, हमेशा दिखेगी नई | follow these two steps to save youcar from rust | Patrika News
कार

इन 2 कामों को करने से जिंदगी भर नहीं लगेगी आपकी कार में जंग, हमेशा दिखेगी नई

जैसे-जैसे वक्त बीतता है कार में कुछ न कुछ दिक्कतें आने लगती है। ऐसी ही एक समस्या है रस्ट या जंग लगना। कार पर जब जंग लग

Jul 17, 2018 / 01:33 pm

Pragati Bajpai

car rust

इन 2 कामों को करने से जिंदगी भर नहीं लगेगी आपकी कार में जंग, हमेशा दिखेगी नई

नई दिल्ली: लाखों रूपए की कार खरीदने के बाद हर इंसान चाहता है कि उसकी कार चमचमाती दिखे लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है कार में कुछ न कुछ दिक्कतें आने लगती है। ऐसी ही एक समस्या है रस्ट या जंग लगना। कार पर जब जंग लग जाती है तब उसे चलाना अजीब सा लगता है।तो चलिए आपको आज हम ऐसे 2 तरीके बताते हैं जिन्हें करने से आपकी कार में कभी भी जंग नहीं लगेगी।
19 जुलाई को लॉन्च होगा अब तक का सबसे स्टाइलिश स्कूटर, सांसे रोक कर लोग कर रहे हैं इंतजार

टेफलॉन कोटिंग

कार खरीदने के तुरंत बाद अपने डीलर से कहकर अपनी कार पर टेफलॉन कोटिंग करवा लें। इस कोटिंग को कराने से आपकी कार में कभी भी जंग नहीं लग सकती। टेफलॉन कोटिंग कराने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी लेकिन इसके फायदे बहुत सारे होते हैं।इस कोटिंग को कराने से न सिर्फ आपकी कार जंग से बचती है बल्कि आपकी कार की सतह स्मूद बनती है। इसके अलावा आपकी कार पर स्क्रैच और डेंट भी नहीं लगते।
कार खरीदने का सबसे अच्छा मौका, Maruti से लेकर Honda तक दे रही हैं सीजन की सबसे बड़ी छूट

car wax
वैक्स

कार को जंग से बचाने के लिए दूसरी सबसे जरूरी चीज है वैक्स। कार की मेंटीनेंस में सिर्फ वॉशिंग या क्लीनिंग नहीं आती बल्कि वैक्सिंग भी आती है। वैक्स करने से आपकी कार पर चमक आती है और कार नई सी दिखती है। ये काम आपको हर 3-4 महीने में करा लेना चाहिए।
कार को स्क्रैच प्रूफ से लेकर जंग जैसी कई मुसीबतों से बचाएगी ये सस्ती कोटिंग

इसके अलावा अगर आपका घर समंदर के किनारे या किसी ऐसी जगह है जहां का क्लाइमेट ह्यूमिड है तो वैक्सिंग का काम जरूर और रेग्युलर कराना चाहिए। इसके अलावा कार को कवर करके रखने से भी जंग नहीं लगती।

Hindi News/ Automobile / Car / इन 2 कामों को करने से जिंदगी भर नहीं लगेगी आपकी कार में जंग, हमेशा दिखेगी नई

ट्रेंडिंग वीडियो