कार

Citroen ला रही है नई सस्ती 7 सीटर MPV, Maruti Ertiga से लेकर Kia Carens को देगी कड़ी टक्कर

Maruti Ertiga, Kia Carens और Renault triber की नींद उड़ाने आ रही है Citroen की सस्ती 7-Seater MPV, भारत में इसे अगले साल ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है, लॉन्च से पहले इसकी कुछ जानकारियां सामने आई हैं

Nov 21, 2022 / 11:40 am

Bani Kalra

 

भारत कॉम्पैक्ट MPV सेगमेंट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में Maruti Ertiga, Kia Carens और Renault triber जैसी गाड़ियां मौजूद हैं, खबर यह भी है कि हुंडई मोटर्स इंडिया भी इस सेगमेंट पर दाव लगाने जा रही है साथ ही होंडा कार्स इंडिया भी इस सेगमेंट पर फोकस कर रही है। लेकिन इन सब से पहले Citroen अपनी नई 7-सीटर कॉम्पैक्ट MPV लेकर आ रही है। जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से भी कम होने वाली है। लगातार इस गाड़ी को लेकर अपडेट्स आ रहे हैं। लेकिन हाल ही में इस नए मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इस बार नए अपडेट में क्या कुछ है खास ? आइये जानते हैं।

इंजन को लेकर नया अपडेट

इससे पहले खबर आई थी कि Citroen की नई 7-Seater MPV को 2 इंजन में पेश किया जा सकता है, लेकिन नए अपडेट के मुताबिक इसे सिर्फ 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा, यह इंजन6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। इस इंजन को बेहतर माइलेज के हिसाब से सेट किया जाएगा साथ ही यह इंजन हर मौसम में आपको बेहतर परफॉरमेंस देगा।

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले नई Toyota Innova Hycross की जानकारी हुईं लीक! अगले हफ्ते शुरू होगी बुकिंग

सेफ्टी फीचर्स

Citroen की नई 7-सीटर MPV को फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, ऐसे में इसमें सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड समेत कई जरूरी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, यह काफी हद तक Citroen C3 हैचबैक के जैसे ही होगी। इस MPV के टेस्टिंग के दौरान C3 में मिलने वाली 17-इंच यूनिट्स की जगह 16-इंच के व्हील्स के साथ देखा गया है।


उम्मीद है कि नई 7-सीटर MPV की बॉडी के चारों ओर प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग, बड़ा ग्लास एरिया, लंबा रियर ओवरहैंग और ग्राउंड क्लीयरेंस भी ज्यादा होगा। C3 हैचबैक से लिए गए स्टेलेंटिस के CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर ही Citroen MPV को डिज़ाइन किया जाएगा। इस MPV की लंबाई 4 मीटर से ज़्यादा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Hindi News / Automobile / Car / Citroen ला रही है नई सस्ती 7 सीटर MPV, Maruti Ertiga से लेकर Kia Carens को देगी कड़ी टक्कर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.