scriptक्या मंकीपॉक्स के प्रकोप से कुछ कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी? जानिए क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट | will monkeypox outbreak boost the shares of some companies read here | Patrika News
कारोबार

क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप से कुछ कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी? जानिए क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

दुनिया भर के देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप बढ़ रहा है, जिसके कारण WHO ने ‘ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी’ घोषित कर दी है। इसी बीच शेयर मार्केट में लोग एंटीवायरल दवा निर्माताओं , वैक्सीन उत्पादकों से जुड़े शेयर में निवेश कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप से कुछ कंपनियों के शेयरों में तेजी आएगी?

Jul 31, 2022 / 01:32 pm

Abhishek Kumar Tripathi

will-monkeypox-outbreak-boost-the-shares-of-some-companies-read-here.jpg

will monkeypox outbreak boost the shares of some companies read here

इन्वेस्टमेंट में रिटर्न के लिहाज से अभी काफी बुरा दौर चल रहा है। शेयर मार्केट में पैसा रिटर्न देने के बजाय ज्यादातर निवेशकों का डूब रहा है। वहीं बैंक भी FD पर महंगाई दर से नीचे का रिटर्न दे रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ ट्रेडिंग हफ्तों में मार्केट में तेजी वापस आई है। इसी बीच दुनियाभर में मंकीपॉक्स का प्रकोप भी बढ़ रहा है, जिसके बाद इस बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे है। इसी के साथ ही भारत के वैज्ञानिकों ने तो मंकीपॉक्स के जिंदा वायरस को आइसोलेट तक कर लिया है, जिसके बाद जांच किट, उपचार व वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च चालू हो गई है।
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मंकीपॉक्स को देखते हुए वैक्सीन उत्पादकों, एंटीवायरल दवा निर्माताओं और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने वाली कंपनियों के शेयर की मांग बढ़ गई है, जिसका सबसे प्रमुख कारण यह हो सकता है कि कोरोना महामारी के दौरान ऐसे शेयरों ने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दिए हैं।

इन शेयरों में बढ़ी खरीद

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन उत्पादकों, एंटीवायरल दवा निर्माताओं और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने वाली कंपनियों के शेयर की उच्च मांग वाली कंपनियों में बायोटेक्नोलॉजिकल कंपनी बवेरियन नॉर्डिक ए / एस (Bavarian Nordic A/S), फार्मास्युटिकल फर्म सिगा टेक्नोलॉजीज इंक और मेडिकल टूल्स सप्लायर प्रिसिजन सिस्टम साइंस (Singapore technology), शेयर्स के साथ अन्य शेयरों में भी खरीद बढ़ी है। वहीं भारतीय शेयर मार्केट में भी इससे जुड़े कई शेयरों में खरीदी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण को दूर करने के लिए एकमात्र स्वीकृत वैक्सीन

सिंगापुर पीटीई के एक फंड मैनेजर मनीष भार्गव ने कहा कि दुनिया इस समय मंकीपॉक्स के टीके लिए बवेरियन नॉर्डिक कंपनी पर निर्भर है, जिसके कारण निवेशक इसके साथ ही अन्य बायोटेक कंपनियों के शेयर में भी तेजी की उम्मीद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन शेयर्स में तेजी आएगी वह स्वतः ही दिखना शुरू हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई सरकारों के द्वारा डेनिश कंपनी को मंकीपॉक्स के वैक्सीन का ऑर्डर देने के बाद बवेरियन नॉर्डिक कंपनी के शेयर मई के निचले स्तर से तीन गुना बढ़ गए हैं। दुनिया में मंकीपॉक्स वायरस के खिलाफ डेनिश कंपनी की वैक्सीन वर्तमान में संक्रमण को दूर करने के लिए स्वीकृत एकमात्र वैक्सीन है। इसलिए इसके शेयर में अभी बढ़ी रैली आ सकती है।

वैक्सीन उत्पादकों, एंटीवायरल दवा निर्माताओं वाले कंपनियों के शेयर्स में देखी जा सकती है तेजी

ब्लूनबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार निवेशक उन कंपनियों पर भी फोकस कर रहे हैं जो वायरस टेस्टिंग किट और टूल्स उपलब्ध कराती हैं। दुनिया भर के वैक्सीन उत्पादकों, एंटीवायरल दवा निर्माताओं और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने वाली कंपनियों के शेयर में आने वाले समय में तेजी देखी जा सकती है।

Hindi News / Business / क्या मंकीपॉक्स के प्रकोप से कुछ कंपनियों के शेयरों में आएगी तेजी? जानिए क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो