scriptAadhar Card: 10 साल पुराना है आधार तो तुरंत करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, UIDAI ने किया अलर्ट | uidai gave alert for during ten year old aadhar card update and know details | Patrika News
कारोबार

Aadhar Card: 10 साल पुराना है आधार तो तुरंत करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, UIDAI ने किया अलर्ट

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अपडेट कराने का आग्रह किया जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है।

Oct 12, 2022 / 12:28 pm

Shaitan Prajapat

aadhaar card

aadhaar card

Aadhaar Card Update: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आज आधार के बिना कोई भी काम सरकारी या गैर-सरकारी काम अटक सकते है। इसलिए अपने आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखना चाहिए। हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार को लेकर अलर्ट जारी किया है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से अधिक पुराना है। अब तक अपडेट नहीं कराया तो उसे तुरंत अपडेट करा लीजिए। आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट किया जा सकता है। यदि अपने दस साल पुराने आधार को अपडेट नहीं करते है तो आपके कई काम अटक सकते है और सरकारी सुविधाओं से भी वंचित किया जा सकता है।


यूआईडीएआई ने एक बयान जारी कर कहा कि जिन लोगों ने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है। ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है। इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डेटा में अपडेट करना होगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : 4 प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, हर कार्ड के होते हैं अलग फीचर्स


यूआईएडीएआई का कहना है कि आधार को ऑनलाइन के साथ केंद्र पर जाकर भी अपडेट करा सकेंगे। ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए माईआधार पोर्टल पर जाना होगा। वहीं, आधार होल्‍डर आधार सेंटर पर भी जाकर यह काम कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए 25 जबकि केंद्र पर जाकर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क का भुगतान करना होगा।


यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : आधार में है गड़बड़ी तो ना लें टेंशन, घर बैठे ऐसे करें ठीक





यूआईडीएआई ने कहा कि आधार नंबर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। ऐसे में इसके लिए व्यक्तिगत नवीनतम विवरण के साथ आधार डाटा को अपडेट कराना होगा ताकि आधार सत्यापन में असुविधा न हो। हालांकि, यूआईडीएआई ने साफ किया है कि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। जिन लोगों ने दस सालों के भीतर आधार अपडेट कराया है उन्हें इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Hindi News / Business / Aadhar Card: 10 साल पुराना है आधार तो तुरंत करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, UIDAI ने किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो