scriptबायजू रवींद्रन को CEO पद से हटाने का प्रस्ताव, EGM मीटिंग के बाद कंपनी ने सुनाया ये फैसला | The company called the proposal to remove Byju Raveendran from the post of CEO invalid and ineffective. | Patrika News
कारोबार

बायजू रवींद्रन को CEO पद से हटाने का प्रस्ताव, EGM मीटिंग के बाद कंपनी ने सुनाया ये फैसला

Byju Raveendran: मीटिंग में प्रोसस एनवी और पीक एक्सवी पार्टनर्स उन शेयरधारकों में शामिल थे। इन्होंने कल बायजू रवींद्रन को पद से हटाने के लिए मतदान किया था। ये उद्यमी की नाराजगी का संकेत है, क्योंकि उनकी कंपनी व्यवसाय में बने रहने के लिए संघर्ष कर रही है।

Feb 24, 2024 / 10:39 am

Akash Sharma

byju's ceo byju raveendran

बायजूज के संस्थापक मुख्य कार्यकारी अधिकारी बायजू रवींद्रन

Byju Raveendran: बायजूज (Byju’s) की EGM में रखे गए सभी प्रस्ताव पास हो गए हैं। कंपनी में शेयरधारकों की ओर से जारी बयान के अनुसार, मीटिंग में बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) को CEO पद से हटाने और नेतृत्व बदलने का प्रस्ताव भी पास हो गया है। इसके साथ ही बायजूज में गवर्नेंस, फाइनेंशियल मिसमैनेजमेंट और कंप्लायंस से जुड़े प्रस्ताव पास हो गए हैं। कई कर्मचारियों ने निवेशकों और प्रबंधन से जुड़ी जूम कॉल पर बैठक को रद्द करने की कोशिश की। इसमें कहा गया है कि बैठक के दौरान अज्ञात प्रतिभागियों ने जोर-जोर से शोर मचाया और सीटियां बजाईं। बायजू एक समय एक उच्च-उड़ान वाला ऑनलाइन ट्यूशन स्टार्टअप था, जिसकी कीमत 2022 में 22 बिलियन डॉलर थी। तब से इसका मूल्यांकन 90% कम हो गया है और कंपनी ने जीवित रहने के लिए हजारों नौकरियों में कटौती की है।

कंपनी ने लिया ये फैसला

संकटग्रस्त Edtech स्टार बायजू (Byju’s) ने अपने संस्थापक को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पद से हटाने के शेयरधारकों के शुक्रवार के फैसले का विरोध किया है। कंपनी ने कहा कि शेयरधारकों की बैठक में लिए गए प्रस्ताव अमान्य थे, क्योंकि उसके संस्थापक उपस्थित नहीं थे। बायजू (Byju’s) ने कहा कि हाल ही में संपन्न असाधारण आम बैठक के दौरान पारित प्रस्ताव, जिसमें चुनिंदा शेयरधारकों के एक छोटे समूह ने भाग लिया अमान्य और अप्रभावी हैं। कंपनी ने कहा कि वैध कोरम बनाने के लिए कम से कम एक संस्थापक-निदेशक को बैठक में भाग लेना चाहिए, लेकिन यह पूरा नहीं हुआ। दरअसल बायजू रवींद्रन, उनकी पत्नी या उनके भाई में से कोई भी मीटिंग में उपस्थित नहीं था। एक बयान में कहा गया है कि इससे बैठक में लिए गए प्रस्ताव अमान्य और निरर्थक हो जाते हैं।

मीटिंग में ये लोग रहे मौजूद

मीटिंग में प्रोसस एनवी और पीक एक्सवी पार्टनर्स उन शेयरधारकों में शामिल थे। इन्होंने कल बायजू रवींद्रन को पद से हटाने के लिए मतदान किया था। ये उद्यमी की नाराजगी का संकेत है, क्योंकि उनकी कंपनी व्यवसाय में बने रहने के लिए संघर्ष कर रही है। हालांकि, परिणाम 13 मार्च तक लागू नहीं होगा जब कर्नाटक उच्च न्यायालय बैठक की वैधता के लिए श्री रवींद्रन की चुनौती पर सुनवाई करेगा। शेयरधारकों से भी अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी स्थिति को सही ठहराने के लिए अपने फैसले अदालत के समक्ष पेश करें। कई कर्मचारियों ने निवेशकों और प्रबंधन से जुड़ी जूम कॉल पर बैठक को रद्द करने की कोशिश की। इसमें कहा गया है कि बैठक के दौरान अज्ञात प्रतिभागियों ने जोर-जोर से शोर मचाया और सीटियां बजाईं। बायजू एक समय एक उच्च-उड़ान वाला ऑनलाइन ट्यूशन स्टार्टअप था, जिसकी कीमत 2022 में 22 बिलियन डॉलर थी। अब से इसका मूल्यांकन 90% कम हो गया है और कंपनी ने जीवित रहने के लिए हजारों नौकरियों में कटौती की है। असफलताओं की एक श्रृंखला में, कंपनी ने हाल ही में अपने ऑडिटर डेलॉइट को इस्तीफा देते हुए और अमेरिका में ऋण भुगतान शर्तों पर विवाद करते हुए मुकदमा करते हुए देखा। कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) उल्लंघन के संबंध में इसे प्रवर्तन निदेशालय की जांच का भी सामना करना पड़ रहा है।

Hindi News/ Business / बायजू रवींद्रन को CEO पद से हटाने का प्रस्ताव, EGM मीटिंग के बाद कंपनी ने सुनाया ये फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो