scriptअगले माह से एलपीजी की कीमत के साथ टैक्सेशन, बैंकिंग समेत होंगे ये सात बड़े बदलाव | Seven Changes including lpg price and banking from next month | Patrika News
कारोबार

अगले माह से एलपीजी की कीमत के साथ टैक्सेशन, बैंकिंग समेत होंगे ये सात बड़े बदलाव

जनवरी से अब तक दिल्ली में LPG सिलेंडर 694 रुपये से 834 रुपये पर पहुंच गए हैं। एटीएम से पैसा निकालने के लिए अब ज्यादा खर्च आएगा।

Jul 30, 2021 / 05:20 pm

Mohit Saxena

lpg gas cylinder

lpg gas cylinder

नई दिल्ली। एक अगस्त से लोगों को लेनेदेन में कई बदलाव देखने को मिलेंगेे। बैंक खातों से लेकर एलपीजी तक में रविवार से कई तरह के बड़े चेंज सामने आने वाले हैं। इसका असर हर नागरिक पर पड़ना तय माना जा रहा है। एक अगस्त से कौन-कौन से ऐसे नियम बदलेंगे, इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़ें: PL देने वाले ऐप्स के लिए गूगल ने जारी की सख्त गाइडलाइंस, पालन न करने वालों को दी चेतावनी

एलपीजी की कीमतों में बदलाव

अकसर हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। मगर मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कमी करी गई थी। इसके बाद जुलाई में सिलेंडर के दाम 25 रुपये तक बढ़ा दिए गए। जनवरी से अब तक दिल्ली में LPG सिलेंडर 694 रुपये से 834 रुपये पर पहुंच गए हैं।

वेतन अब छुट्टी के दिन भी आएगा

राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था (एनएसीएच) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध रहेगा। अभी यह सुविधा बैंकों के कामकाजी दिनों में ही मौजूद रहता है। वेतन, ईएमआई, बिल भुगतान हर रोज होगा यानी छु्ट्टी के दिन भी आपके खाते में सैलरी आ सकेगी।

टैक्स बकाये को लेकर भरना होगा जुर्माना

यह प्रोफेशनल्स और कंपनियों पर लागू होता है। इसमें एक लाख से अधिक सेल्फ असेस्मेंट बकाया होने पर उसको चुकाने में देरी पर जुर्माना चुकाना होगा।

घर पर बैंकिंग के लिए डाक विभाग शुल्क लेगा

डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधा प्रदान कराएगा। इसके लिए वह शुल्क वसूलेगा। इसके तहत विभिन्न प्रकार की सेवाओं को लेकर प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा।

ये भी पढ़ें: Windlas Biotech का IPO 4 अगस्त को आएगा, लिस्ट होने वाली फार्मा सेक्टर की पहली होगी

पैसा निकालना एटीएम से महंगा होगा

एटीएम से पैसा निकालने के लिए अब ज्यादा खर्च आएगा। एटीएम इंटरचेंज फीस 15 रुपये की जगह अब 17 रुपये कर दी गई है। इसे ग्राहक को चुकाना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक से निकासी होगी महंगी

निजी क्षेत्र का यह बैंक होम ब्रांच से माह में एक लाख रुपये नकद निकासीक के बाद प्रति लेनदेन न्यूनतम 150 रुपये तक का शुल्क लेगा। यह शुल्क प्रति एक हजार पांच रुपये तक होगा। मगर इसमें जो अधिकतम होगा बैंक वही वसूलेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x831nru

Hindi News / Business / अगले माह से एलपीजी की कीमत के साथ टैक्सेशन, बैंकिंग समेत होंगे ये सात बड़े बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो