scriptJioMart-Meta के बीच साझेदारी, अब WhatsApp से होगी शॉपिंग, पेमेंट भी यहीं से कर सकेंगे लोग, जानिए प्रोसेस | Jiomart Whatsapp Shopping Partnership launched, Now Shopping through Whatsapp avaliable know process | Patrika News
कारोबार

JioMart-Meta के बीच साझेदारी, अब WhatsApp से होगी शॉपिंग, पेमेंट भी यहीं से कर सकेंगे लोग, जानिए प्रोसेस

Shopping on Whatsapp: अब व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए भी शॉपिंग की जा सकती है। अभी तक ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हमलोग फ्लिपकार्ड, एमेजन, मिशो जैसे अन्य एप का इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन अब सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सऐप के जरिए भी खरीदारी संभव हो गई है।

Aug 30, 2022 / 11:33 am

Prabhanshu Ranjan

whatsapp_shopping.jpg

Jiomart Whatsapp Shopping Partnership launched, Now Shopping through Whatsapp avaliable know process

Shopping on Whatsapp: सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सऐप का इस्तेमाल अभी तक चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, फोटो, वीडियो और कोई भी डॉक्यूमेंट भेजने के लिए किया जा रहा था। लेकिन अब व्हाट्सऐप के जरिए शॉपिंग भी की जा सकेगी। जी हां, व्हाट्सएप पर अब ऑनलाइन शॉपिंग का ऑप्शन भी मिल गया है। दरअसल मेटा (Meta) और जियो (Jio) प्लेटफॉर्म्स ने सोमवार को व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर अपनी तरह का पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग फैसिलिटी लॉन्च किया।

इस लॉन्चिंग के बाद अब भारत में ग्राहक WhatsApp के जरिए ही JioMart से खरीदारी कर सकते हैं। इस फैसिलिटी की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कहा कि व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट का अनुभव देश भर के लाखों व्यवसाय अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, जबकि लोगों के खरीदारी के अनुभव में अद्वितीय सादगी और सुविधा लाएगा।

 


कंपनी की ओर से जानकारी दी गई कि यूजर JioMart के ग्रॉसरी कैटलॉग को ऐप के अंदर ब्राउज कर सकते हैं, कार्ट में आइटम जोड़ सकते हैं और ऐप के भीतर से ही बिल पेमेंट भी कर सकते हैं। इस सुविधा को शुरू करने संबंधी जानकारी Jio के एक प्रेस स्टेटमेंट में दी। जिसके अनुसार JioMart को अब WhatsApp पर एक्सेस किया जा सकेगा और इसके जरिए ग्राहक व्हाट्सऐप के भीरत से ही खरीदारी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Reliance AGM : दिपावली तक भारत में जियो का 5G नेटवर्क होगा लॉन्च


कंपनी ने बताया कि ग्राहकों को WhatsApp ऐप पर केवल JioMart नंबर (+917977079770) पर ‘Hi’ मैसेज भेजना होगा और उसके बाद उनके पास सामान का पूरा कैटलॉग होगा। लॉन्च मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स के बीच रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है, जिसकी घोषणा 2020 में की गई थी बताते चले कि सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में Jio की 5G सर्विस को शुरू करने की भी घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें – मुकेश अंबानी ने खरीदा दुबई का सबसे महंगा घर, जानिए खासियत और कीमत


रिलायंस की एजीएम के दौरान ही ईशा अंबानी ने JioMart का डेमो भी दिखाया। जिसमें बताया गया कि JioMart-WhatsApp यूजर्स WhatsApp Pay, कैश ऑन डिलीवरी (COD) और अन्य पेमेंट ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। बताते चले कि व्हाट्स एप पर शॉपिंग का यह अपने तरह का पहला उदाहरण है।

Hindi News / Business / JioMart-Meta के बीच साझेदारी, अब WhatsApp से होगी शॉपिंग, पेमेंट भी यहीं से कर सकेंगे लोग, जानिए प्रोसेस

ट्रेंडिंग वीडियो