scriptलोकसभा चुनाव के लिए तैयार हो रही मतदाता सूची, नाम जोडऩे,हटाने के लिए लगेंगे शिविर | Voter list is being prepared for Lok Sabha elections, camps will be or | Patrika News
बुरहानपुर

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार हो रही मतदाता सूची, नाम जोडऩे,हटाने के लिए लगेंगे शिविर

विशेष अभियान- 6 से 22 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन

बुरहानपुरJan 08, 2024 / 10:05 pm

Amiruddin Ahmad

Voter list is being prepared for Lok Sabha elections, camps will be organized for adding and removing names

Voter list is being prepared for Lok Sabha elections, camps will be organized for adding and removing names


बुरहानपुर. विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने अब लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। संभवित मार्च माह के अंत तक लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होना है। इसके लिए मतदाता सूची में नए नाम जोडऩे, हटाने के साथ नाम , फोटो संशोधन के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 6 से 22 जनवरी से ऑनलाइन या बीएलओ के माध्यम से आवेदन कर सकते है।
कलेक्टर कार्यालय में शनिवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। कलेक्टर भव्या मित्तल, अपर कलेक्टर शंकरलाल सिंघाड़े ने कहा कि जिले में 6 जनवरी से 8 फरवरी तक मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 की गतिविधियां होगी। सभी मतदान केंद्रों पर 22 जनवरी तक बीएलओ के माध्यम से 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन जमा किए जाएंगे। नाम हटाने एवं संशोधन के लिए भी आवेदन कर सकते है। विशेष कैंप 13, 20 जनवरी को आयोजित होंगे। अगर किसी के दौरा दावे, आपत्ति लगाई जाती है तो 2 फरवरी तक कर सकते है। इसका निराकरण कर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को होगा।
मतदान केंद्रों पर बैठेंगे बीएलओ
अपर कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि वे अपने,अपने मतदान केंद्र पर उपस्थिति रहकर आवेदन जमा करे। आयोग के इस कार्य को गंभीरता से लेना है। प्रत्येक कार्य दिवस में बीएलओ केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं का नाम जोडऩे, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन जमा कर सकेंगे। 17 दिनों के अंदर नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा मतदाताओं के लिए रखी गई है। बैठक में अपर कलेक्टर वीरसिंह चौहान,एसडीएम नेपानगर अजमेर सिंह गौड,चुनाव सहायक अधीक्षक प्रमोद मोदी सहित राजनीति दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
यह भरे फॉम
फार्म- 6 नए नाम जोडऩा
फार्म- 7 नाम हटाना
फार्म-8 नाम,फोटो संशोधन
अबतक मतदाताओं की स्थिति
जिले की स्थिति
584232 कुल मतदाता
294650 पुरुष
289559 महिलाएं
23 अन्य
बुरहानपुर
320823 कुल मतदाता
161478 पुरूष
159327 महिलाएं
18 अन्य
नेपानगर
263409 कुल मतदाता
133172 पुरूष
130232 महिलाएं
05 अन्य

Hindi News/ Burhanpur / लोकसभा चुनाव के लिए तैयार हो रही मतदाता सूची, नाम जोडऩे,हटाने के लिए लगेंगे शिविर

ट्रेंडिंग वीडियो