scriptPhoto : ऑफबीट जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो किसी जन्नत से कम नहीं है राजस्थान का यह शहर | Patrika News
बूंदी

Photo : ऑफबीट जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो किसी जन्नत से कम नहीं है राजस्थान का यह शहर

बूंदी को छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह कोटा से करीब 36 किलोमीटर दूर है। आपको यहां एक से एक ऐतिहासिक जगह देखने को मिल जाएंगी। हम आपको यहां की कुछ ऐसी ही ऑफ बीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बूंदीJun 06, 2024 / 05:52 pm

जमील खान

84 Pillars In Bundi
1/6
चौरासी खंभों की छतरी : बूंदी में स्थित यह एक ऐतिहासिक स्मारक है। यह एक समाधि स्थल है जो राव राजा अनिरुद्ध सिंह को समर्पित है, जो 1669 से 1698 तक बूंदी के शासक थे। छतरी राजपूत वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण है, जिसमें 84 खंभे (चौरासी खंभे) हैं जो एक गुंबददार छत को सहारा देते हैं। खंभों पर जटिल नक्काशी की गई है और हिंदू पौराणिक क थाओं के दृश्यों को दर्शाते हुए सुंदर मूर्तियों और रूपांकनों से सजाया गया है।
Bundi Palace of Bundi
2/6
बूंदी पैलेस : राजस्थान में बजट ट्रिप के लिए बूंदी सबसे अच्छी जगहों में से एक है और बूंदी पैलेस यहां के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो अपनी असीम प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। महल सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दोनों तरह के महत्व को समेटे हुए है, जो आपको शहर की जीवनशैली और परंपराओं की झलक पाने में मदद करेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बूंदी में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है, खासकर अगर आप इतिहास के शौकीन हैं।
Nawal Sagar Lake In Bundi
3/6
नवल सागर झील : बूंदी के मध्य में स्थित यह एक मानव निर्मित झील है। इस झील का निर्माण 16वीं शताब्दी में राजा नवल सिंह ने करवाया था। यह झील अपने अनोखे द्वीप महल के लिए जानी जाती है जिसे जल महल कहा जाता है, जो झील के बीच में स्थित है। झील को एक पवित्र स्थान भी माना जाता है और यह केशव राय मंदिर, वरुण मंदिर और नवल नाथ मंदिर सहित कई मंदिरों से घिरा हुआ है।
Raniji Ki Baori In Bubdi
4/6
रानीजी की बावड़ी : अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और शांत वातावरण में कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए एकदम सही है। रानीजी की बावड़ी बूंदी की सबसे बड़ी बावड़ी है। यहां पत्थर से बनी हाथी की मूर्तियां भी आकर्षण का केंद्र हैं।
Shikar Burj Of Bundi
5/6
शिकार बुर्ज : शिकार बुर्ज बूंदी में स्थित एक प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक है। यह 17वीं शताब्दी में बूंदी के राव राजा विष्णु सिंह द्वारा निर्मित एक शिकार लॉज है। लॉज एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जहां से आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। शिकार बुर्ज की वास्तुकला राजस्थानी और मुगल शैलियों का मिश्रण है, जिसमें जटिल नक्काशीदार पत्थर की दीवारें और झरोखे हैं।
Taragarh Fort In Bundi
6/6
तारागढ़ किला : बूंदी के सबसे आश्चर्यजनक अवशेषों में से एक तारागढ़ किला है, जिसे 1354 में बनाया गया था। सदियों पुराना होने के बावजूद यह किला काफी प्रभावशाली ढंग से मजबूती से खड़ा है। यह एक पहाड़ी पर एक ऊंचे स्थान पर बना है, जहां से शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। किले में तीन प्रवेश द्वार हैं, जिनके नाम हैं, गगुड़ी की फाटक, लक्ष्मी पोल और फूटा दरवाजा। तारागढ़ किले के कमांडर मीरान साहब के सम्मान में मीरान साहब की दरगाह के रूप में एक दरगाह भी इस किले में मौजूद है। किले के चारों ओर घूमना आपको एक बीते युग कि याद दिला देगा।

Hindi News / Photo Gallery / Bundi / Photo : ऑफबीट जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो किसी जन्नत से कम नहीं है राजस्थान का यह शहर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.