scriptकहीं आप भी तो नहीं पी रहे नकली दूध, उत्तर प्रदेश में ग्लूकोज और रिफाइंड तेल मिला 1400 लीटर दूध बरामद | Patrika News
बुलंदशहर

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नकली दूध, उत्तर प्रदेश में ग्लूकोज और रिफाइंड तेल मिला 1400 लीटर दूध बरामद

उत्तर प्रदेश में नकली दूध तैयार करने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। खाद्य सुरक्षा विभाग को मौके से बड़ी मात्रा में व्हे पाउडर, ग्लूकोज और रिफाइंड तेल मिला है। इन सब पदार्थों को मिलाकर नकली दूध तैयार किया जा रहा था।

बुलंदशहरJul 18, 2024 / 04:07 pm

Prateek Pandey

Adulterated milk found in bulandshahar

Adulterated milk found in bulandshahar

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बुलंदशहर में नकली दूध से भरा जब्त किया है। इस टैंकर में लगभग 1400 लीटर दूध मिला है। शुरूआती जांच में सामने आया कि दूध को ग्लूकोज और रिफाइंड तेल से तैयार किया गया है।

1400 लीटर नकली दूध किया गया नष्ट

बुलंदशहर में नकली दूध बनाने का धंधा जोरों पर है। यहां हाल ही में एक टैंकर बरामद हुआ है जिसमें लगभग 1400 लीटर नकली दूध पाया गया है। जांच के लिए दूध का सैंपल लेकर टीम ने लैब भेज दिया है। टीम ने टैंकर में भरा हुआ दूध भी नष्ट कर दिया है।
यह भी पढ़ें

मॉनसून फिर होगा मेहरबान, यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

कैसे बनाते है नकली दूध

सहायक आयुक्त खाद्य अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि स्याना में नकली दूध की बड़ी खेप आने की सूचना मिली थी। इसी आधार पर स्याना के बरौली वासुदेवपुर स्थित कुबेर डेयरी पर जांच की गई तो वहां से मिले इनपुट के आधार पर शेखपुर गड़वा गांव स्थित पवन डेयरी पर छापा मारा गया। मौके पर पता चला कि वो जेके डेयरी गजरौला और गज डेयरी सिकंदराबाद के लिए दूध भेजता था। वहां से टीम को 15 किलोग्राम वे पाउडर, 150 लीटर लिक्विड ग्लूकोज, 15 लीटर रिफाइंड, खुला रिफाइंड आदि सामान मिला है।

चार सैंपल भेजे गए लैब

खाद्य विभाग की टीम ने चार सैंपल इक्टठा कर जांच के लिए लैब भेज दिए हैं। मौके पर उपलब्ध खाद्य पदार्थों को जब्त कर लिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद डेयरी संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Bulandshahr / कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नकली दूध, उत्तर प्रदेश में ग्लूकोज और रिफाइंड तेल मिला 1400 लीटर दूध बरामद

ट्रेंडिंग वीडियो